इंटरनेशनल टी डे: पीएम मोदी ने ब्रिटेन की रानी को गिफ्ट की थी ये चाय

By मेघना वर्मा | Published: December 15, 2017 01:11 PM2017-12-15T13:11:52+5:302017-12-15T14:11:46+5:30

इंटरनेशनल टी डे पर आपको हम बताते हैं दुनिया और देश की सबसे महंगी चाय के बारे में।

This is the world's most expensive tea, seven lakh per cup | इंटरनेशनल टी डे: पीएम मोदी ने ब्रिटेन की रानी को गिफ्ट की थी ये चाय

ये है दुनिया की सबसे मंहगी चाय

आज इंटरनेशनल टी डे है। दुनिया के लाखों लोग हर नई सुबह की शुरुआत चाय की एक प्याली के साथ करते हैं फिर भी चाय के लिए एक खास दिन! साल 2005 से ही दुनिया भर के चाय उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के लिए 15 दिसंबर को पूरी दुनिया में टी डे के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर आइए हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महँगी चाय के बारे में। 

दुनिया की सबसे मंहगी चाय के एक कप की कीमत करीब सात लाख रुपये है। चीन में मिलने वाली "दाहूंग पाओ" नाम की इस चाय का स्वाद मीठे के साथ थोड़ा तीखा भी होता है। इसकी एक कप की कीमत लगभग छह लाख 72 हजार रुपये पड़ती है। चीन के सिर्फ फिजियांग प्रांत में मिलने वाली यह खास चाय वहां के उत्तर पश्चिमी पहाड़ों की दरारों से लाई जाती हैं। दाहूंग पाओ का कीमत करीब नौ करोड़ रुपये प्रति किलो है। इसका दाम जानकार ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि ये आम बाजार में नहीं मिलती होगी। तो कहाँ मिलती है दुनिया की सबसे महंगी चाय? 

विशेष अनुष्ठानों के बाद फैक्ट्री में आती है दाहूंग पाओ- चीन की इस चाय को बनाने और फैक्ट्री में लाने का तरीका एकदम अलग है। वसंत ऋतु के महीने में खास अनुष्ठानों के बाद इसे फैक्ट्री में लाया जाता है। दुकानों में मिलने वाली साधारण चाय के मुकाबले दाहूंग पाव चाय को ताले या तिजोरियों में रखा जाता है। इस चाय में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। साथ ही विटमिन डी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। "दाहुंग पाओ" के साढ़े तीन सौ साल पुराने पौधों से अब पत्ते नहीं निकलते। आखिरी बार 2015 में उससे चाय की पत्ती ली गयी थी। 

भारत की मकईबारी है देश की सबसे महंगी चाय- दार्जलिंग की मकईबारी चाय के दीवाने भारत में ही नहीं विदेशों में भी है, यही वजह है कि मकईबारी सबसे महंगी चायों में नंबर एक है। इसके चाय का बगान दार्जलिंग के सबसे पुराने बागों में जोड़ा जाता है। यह तकरीबन 155 साल पुराना है कुरसियोंग में स्थित है। इस खास चायपत्ति को दार्जलिंग में टी सीजन के शुरूआत में नाजुक तरीके से बीना जाता है। इसका स्वाद लसदार और फलों के स्वाद वाला होता है।

जापान ने सबसे मंहगी खरीदी है चाय- दार्जलिंग को 2014 में मकईबारी चाय ने दुनिया में एक नया मुकाम दिया था। इस कंपनी की चाय लगभग 20 हजार रुपए प्रति किलो की दर से मिलना शुरू होती है। इससे पहले इस चाय को अपनी एक अन्य वरायटी के लिए 1.12 लाख रुपए दाम मिल चुका है। अब तक जापान की एक कंपनी ने मकईबारी चाय को प्रति किलो 19,363 रुपए के दाम पर खरीदा है।  

मोदी ने गिफ्ट की थी मकईबारी चाय - बता दें कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंग्लैंड दौरे पर गए थे, तब क्वीन एलीजाबेथ से मुलाकात के दौरान उन्होंने मकईबारी चाय तोहफे में दी थी। मकईबारी चाय को केवल जापान ही नहीं अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कई अन्य देशों के लोग भी काफी पसंद करते है।  
 

Web Title: This is the world's most expensive tea, seven lakh per cup

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे