ऑफिस की थकान हो या दोस्तों के साथ मस्ती का टाइम, किसी सीरियस बात पर चर्चा करनी हो या केवल खुद के साथ अकेले में समय बिताना हो, इन सभी कामों में कॉफी हमारे बहुत काम आती है। चाय के अलावा लोगों को कॉफी पीने का भी काफी शौक होता है। वैसे तो आपने चाय के शौकीनों को चाय के बागानों में घूमते हुए देखा होगा, लेकिन अगर आप कॉफी के शौकीन हैं तो आपको भी भारत के कॉफी बागानों में घूमने का प्लान बनाना चाहिए। आज हम आपको देश के ऐसे ही 5 कॉफी बागानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सैर करके आप अपना प्यार कॉफी के प्रति और बढ़ा सकते हैं। 

भारतीय कॉफी को दुनिया की बेहतरीन कॉफी के रूप में भी गिना जाता है। इन्हें सूर्य की किरणों के बजाए छाया में उगाया जाता है जिससे इसका स्वाद और भी निखर कर आता है। आपको भी अगर इन छुट्टियों में मौका मिले तो भारत के इन कॉफी बागानों का टूर कर सकते हैं प्लान।

1. अराकू घाटी

आंध्र प्रदेश की अराकू घाटी, यहां उगने वाली कॉफी के बागानों के लिए मशहूर है। यहां घूमते ही आपको ताजे कॉफ़ी बीन्स का की खुशबू हवा में महसूस होगी। आपको यहां घूमने-फिरने की बेहतरीन डेस्टिनेशन्स के साथ-साथ कॉफी की भीनी-भीनी महक और उन्हें सुखाने से लेकर बनाने तक का पूरा नजारा देखने को मिल जाएगा।

2. चिकमंगलूर

दक्षिण भारत में स्थित चिकमंगलूर ही वह जगह है, जहां बिर्टिश राज के दौरान कॉफी की खेती की शुरुआत हुई थी। चिकमगलूर का भारत के कॉफी उत्पादन में सबसे बड़ा योगदान है। अगर आप रोमंचक सफर करना चाहते हैं तो ट्रेकिंग के जरिये इस खूबसूरत जगह को अच्छे से घूमा जा सकता है। इसके अलावा आप इन कॉफी बगानों में घूमते हुए रंग बिरंगे पक्षियों को भी देख सकते हैं।

ये भी पढ़े: प्री-वेडिंग शूट को देना हो 'रॉयल' लुक, तो बीकानेर के ये महल बन सकते हैं बेस्ट चॉइस

3. वायनाड

केरल राज्य में स्थित वायनाड चाय और कॉफी खेती के लिए जाना जाता है, इस क्षेत्र में खेती की जाने वाली कॉफी की प्रमुख विविधताएं रूबस्ता और अरेबिका हैं। यहां आने वाले पर्यटक कॉफी के बगानों के पास ही स्थित रिजोर्ट्स में रुककर कॉफी के हरे भरे बगानों को निहार सकते हैं।

4. कूर्ग

भारत का कॉफी जिला, कूर्ग कई कॉफी बागानों का घर है, जोकि कॉफ़ी की अरेबिक और रोबस्टा किस्मों के विशाल मात्रा का उत्पादन करता है। अगर आप यहां रहते हुए कॉफी के बगान देखना चाहते हैं, तो यहां होम स्टे के विकल्प है, जैसे टाटा कॉफी प्लांटेशन ट्रेल्स सिल्वर ब्रूक एस्टेट, और क्वॉर्टर होमस्टे, आदि, जहां आप ठहरकर इन बगानों को देख सकते हैं।

ये भी पढ़े: कहीं चिड़िया के घोसले में तो कहीं बर्फ के ऊपर बैठकर खाना खाते हैं लोग, ये हैं दुनिया के 5 यूनिक रेस्टोरेंट

5. यरकौड

दक्षिण का गहना यरकौड बेहद खूबसूरत कॉफी बगानों का घर है। यही वह जगह है, जहां पहली बार भारतीय स्वामित्व का कॉफी बगान "एमएसपी कॉफी" लगाया गया था। रकौड तमिलनाडु की शेवारॉय पहाड़ियों में स्थित है तथा पूर्वी घाटों में स्थित एक हिल स्टेशन है। यरकौड मुख्य रूप से कॉफी, संतरा, कटहल, अमरुद, इलायची और काली मिर्च के पौधों के लिए जाना जाता है।