मानसून में फूड आइटम को सीलन से बचाने के लिए आजमाएं ये 7 कूल तरीके

By मेघना वर्मा | Published: August 16, 2018 08:02 AM2018-08-16T08:02:51+5:302018-08-16T08:02:51+5:30

हरी सब्जियां भी बारिश के समय खराब हो जाती है। इसे बचाने के लिए सब्जी को पेपर में लपेटकर रखे।

tips to save food from moisture in rain season | मानसून में फूड आइटम को सीलन से बचाने के लिए आजमाएं ये 7 कूल तरीके

मानसून में फूड आइटम को सीलन से बचाने के लिए आजमाएं ये 7 कूल तरीके

मानसून में एक कप चाय और बारिश की बूदों के साथ क्रिस्पी पकौड़ो या स्नैक्स को खाने का मजा ही कुछ और होता है। मगर ऐसा कम ही हो पाता है। चाय तो गर्म होती है मगर नमकीन, बिस्कुट सब सील जाते है। उनकी क्रंचेस और कुरकुरापन खत्म हो जाता है। यह अक्सर लोगों की समस्या भी होती है कि बारिश के समय में अपने फेवरेट फूड को सीलन से कैसे बचाएं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फूड आइटम को सीलन से बचा सकते हैं। 

1. कॉफी की जगह यूज करें कॉफी बीन

कॉफी पसंद करने वालों की यह समस्या रहती है कि उनकी कॉफी पाउडर अक्सर बारिश के दिनों में जम जाती है। ऐसे में उसका स्वाद भी चला जाता है और उसे बनाना भी मुश्किल हो जाता है। इससे बचने के लिए आप बारिश के दिनों में कॉफी पाउडर नहीं कॉफी बीन का इस्तेमाल करें। 

2. ताजे सब्जी को टीशू पेपर में करें रैप

ताजी सब्जियां, पत्ते दार सब्जियां भी बारिश के दिनों में सील के कारण खराब हो जाती हैं। इससे बचने के लिए इसे टीशू में रैप करके रखें। 

3. आटे में रखें तेजपत्ता

आटे भी अक्सर बारिश के दिनों में सील होकर गीले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आटे के कंटेनर में तेजपत्ता रखें। ये सभी नमी को सोख लेता है। 

4. सब्जियों को पेपर में लपेटकर रखें

हरी सब्जियां भी बारिश के समय खराब हो जाती है। इसे बचाने के लिए सब्जी को पेपर में लपेटकर रखे। इससे सब्जी लम्बे समय तक फ्रेश रहेगी और नमी नहीं लगेगी। 

6. प्लासिटक की जगह शीशे के कंटेनर का इस्तेमाल करें

ये तो सभी जानते हैं कि बारिश के समय में एयर टाईट डिब्बों में फूड आइटम रखना चाहिए। मगर इसमें भी अगर आप शीशे के जार का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फूड को सीलन से ज्यादा अच्छे से बचा सकते हैं। 

7. आलू के साथ रखें एक सेब

हां ये थोड़ा अजीब है लेकिन बारिश में अपने आलू को सड़ने से बचाने के लिए उसके साथ सेब जरूर रखें। इसकी मदद से आलू में नमी नहीं लगेगी जिससे आलू का स्वाद नहीं बिगड़ेगा। 

Web Title: tips to save food from moisture in rain season

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड