गर्मी में पेट को रखना है ठंडा तो पीजिये ये 5 ड्रिंक्स, फैट भी होगा बर्न

By मेघना वर्मा | Published: April 21, 2018 01:43 PM2018-04-21T13:43:55+5:302018-04-21T13:43:55+5:30

गर्मियों के मौसम में मिंट शरीर को गर्मी से दूर रखता है।आप पुदीने का इस्तेमाल खाने के रूप में भी कर सकते हैं।

Tasty drinks for weight loss and coldness in summers in hindi | गर्मी में पेट को रखना है ठंडा तो पीजिये ये 5 ड्रिंक्स, फैट भी होगा बर्न

गर्मी में पेट को रखना है ठंडा तो पीजिये ये 5 ड्रिंक्स, फैट भी होगा बर्न

चिपचिपाती गर्मी का असर अभी से दिखने लगा है। आने वाले मई, जून महीने में ये और बढ़कर सामने आने वाला है। ऐसे में जरूरत है आप खुद को अंदर से ठंडा रखें इसके लिए आपको गर्मियों के स्पेशल ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। ख़ास बात ये हैं कि गर्मियों के इन स्पेशल ड्रिंक्स से आप अपने पेट को ठंडा तो रखेंगे ही साथ ही अपनी कैलोरीज को भी बर्न करता है। इस मौसम में चूंकि पसीना ज्यादा आता है और पसीने के साथ-साथ हमारा फैट भी बर्न होता है इसलिए ये सबसे सही समय है कलोरीज बर्न करने का। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। इसके अलावा सॉलिड डाइट की मात्रा थोड़ा कम करके आप लिक्विड डाइट को फॉलो कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इन गर्मियों में सेवन करके आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे होंगे...

नींबू पानी

गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और सबसे सस्ता हेल्थ ड्रिंक जो आप पि सकते हैं वो है नींबू पानी। गर्मी के समय में जरूरी है की आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसलिए समय-समय पर नींबू पानी पिटे रहें।चाहें तो आप इसमें थोड़ा सा मिंट भी मिला सकते हैं।ये ना सिर्फ आपके पेट की गर्मी को ठंडा करेंगी बल्कि आपके पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करेंगे।

सेब और दालचीनी वाटर

सेब और दालचीनी दोनों में ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये वजन घटाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से आपको बचाता भी है। इसे बनाने के लिए सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक ग्लास ठंडे पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका मिला लें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर। अब इसमें कटे हुए सेब को मिलाकर थोड़ा सा नमक मिला लें और आपका स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार है। आप चाहें तो इसे ठंडा करके पि सकते हैं ये आपके पेट की गर्मी को राहत दिलाने वाला भी होगा.

आजादी से पहले बने हैं ये 3 रेस्टोरेंट, आज भी यहां के व्यंजनों का नहीं है कोई तोड़

मिंट वाटर

गर्मियों के मौसम में मिंट शरीर को गर्मी से दूर रखता है।आप पुदीने का इस्तेमाल खाने के रूप में भी कर सकते हैं। मिंट वाटर बनाने के लिए आप पहले पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें, अब ग्लास में ठंडे पानी में पिसे हुए पुदीने और अपने स्वाद के अनुसार चीनी या नमक मिलाकर इसे तैयार कर लें।चुटकी भर पिसा जीरा डालकर पियें। ये स्वादिष्ट पेय गर्मियों में न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि पेट की तमाम परेशानियों से बचाएगा। अगर इसे आप रोज पीते हैं तो इससे आपका वजन भी तेजी से घटने लगता है।

खीरे का वाटर

गर्मियों में खीरा खाने के कई लाभ हैं। खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है साथ ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए ये शरीर की पानी और पौष्टिक तत्वों दोनों की जरूरतें पूरी करता है। खीरे में विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है। खीरे से बना डिटॉक्स वाटर शरीर की गंदगी निकालता है और वजन घटाने में मदद करता है। चूंकि इसमें फाइबर भी खूब होता है इसलिए इसे खाने से पेट भर जाता है और आप एक्सट्रा कैलोरीज लेने से बच जाते हैं।

खाने के शौकीन हैं तो दूर नहीं रह पाएंगे इन 'फूड ट्रक्स' के टेस्टी खानों से

ऑरेंज वाटर

संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है।

इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है।

Web Title: Tasty drinks for weight loss and coldness in summers in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे