लाइव न्यूज़ :

इस बार 15 अगस्त रक्षाबंधन पर 15 मिनट में बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान

By उस्मान | Published: August 14, 2019 10:51 AM

Raksha Bandhan or Independence Day recipes: कोई भी उत्सव पकवानों के बिना अधूरा है। जाहिर है आप इस खास दिन कुछ न कुछ खास चीजें बनाते होंगे। हम आपको कुछ ऐसी मजेदार चीजों की रेसिपी बता रहे हैं, जो आपकी राखी और स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के आनंद को दोगुना कर सकती हैं। 

Open in App

रक्षाबंधन भाई-बहनों के बीच खुशी और भावनाओं का त्योहार है। इस बार रक्षाबंधन 15 अगस्त को पड़ रहा है। इसका मतलब है कि यह दिन दोहरी खुशी का दिन है। इस दिन सभी लोग ट्रेडिशनल कपड़े पहनते हैं और दोस्तों और परिवारों के साथ ट्रेडिशनल फूड्स का आनंद लेते हैं। कोई भी उत्सव पकवानों के बिना अधूरा है। जाहिर है आप इस खास दिन कुछ न कुछ खास चीजें बनाते होंगे। हम आपको कुछ ऐसी मजेदार चीजों की रेसिपी बता रहे हैं, जो आपकी राखी और स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के आनंद को दोगुना कर सकती हैं। 

तंदूरी आलू टिक्कातंदूर आलू टिक्का एक आसान रेसिपी है जो काफी कम समय में तैयार हो जाती है। सुबह में कुछ समय बचाने के लिए रात को पहले आलू उबाल लें। उबले हुए आलू को दही, कुछ सुगंधित मसालों और जड़ी-बूटियों में मिलाएं। अब एक पैन को थोड़े से तेल के साथ गर्म करें और धीमी आंच पर आलू को सुनहरा भूरा होने तक तलें। आप इस आसान तंदूरी एलो को टमाटर सॉस या मिर्च सॉस के साथ परोस सकते हैं!

पनीर टिक्कापनीर का टिक्का भला किसे पसंद नहीं है। समय बचाने के लिए पनीर को पहले से कद्दूकस किए पनीर, ताजी क्रीम, नमक, कटा हरा धनिया और एक चुटकी गरम मसाले के साथ मिलाएं। जब भी आपको अपने मेहमानों के लिए बनाना हो, तो इन्हें फ्रिज से निकाल लें और मध्यम आंच पर भुने। प्याज के हलकों और सॉस के साथ गर्म परोसें।

बूंदी का रायतासबसे आसान और टेस्टी डिश में से एक है जिसे किसी भी चीज के साथ खाया जा सकता है। समय बचाने के लिए घर पर तैयार करने के बजाय बाजार से खस्ता बूंदी खरीदें। ठंडा दही, चीनी, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, भुना जीरा पाउडर, कटी हुई धनिया पत्ती लें और इसे कुरकुरी बूंदी के साथ डालें। कटी हुई हरी मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश करें। अपने मेहमानों के आने से पहले दही मिश्रण तैयार करें, ताकि आप सर्व करने से पहले बूंदी को दही के मिश्रण के अंदर डाल सकें।

वेज बिरयानीकुछ मसालों के साथ वेज बिरयानी एक शानदार डिश है। इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता है। वेज बिरयानी तैयार करने के लिए, आपको बासमती चावल, हरी मटर, जायफल, बेबी आलू, फूलगोभी, गाजर, दही, और बे पत्तियों की आवश्यकता होगी। इन सभी को धीमी आंच पर पकाएं और फिर इसे गुलाब, केवड़ा पानी, चिली फ्लेक्स और काली मिर्च के साथ गार्निश करें। यह एक सील ढक्कन के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है।

कढ़ी चवालसदाबहार जोड़ी कढ़ी चवाल किसी भी उत्सव के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। इसे कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है जो आसानी से घर पर उपलब्ध हैं। पिछली रात को ही बेसन के पकोड़े तैयार करें। ताकि आपको बस इतना करना है कि लंच टाइम से पहले बस एक तेज़ दही कढ़ी बनाएं। मध्यम आंच पर थोड़ा पानी गर्म करें और बेसन, दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, बारीक कटा प्याज, नमक मिलाएं और कुछ देर धीमी आंच पर हिलाते रहें। तैयार पकोड़े की सब्जी को डालें और पहले से पके हुए चावल के साथ गर्म करें।

टॅग्स :रक्षाबन्धनस्वतंत्रता दिवसरेसिपी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: एंड्रयूज : भारत से प्रेम ने जिनको दीनबंधु बनाया

बॉलीवुड चुस्कीSingham Again: खतरनाक तेवर में आई रोहित की लेडी सिंघम दीपिका, किलर स्माइल से फैंस हुए घायल

भारतLal Bahadur Shashtri Jayanti :लाल बहादुर शास्त्री के बारे में 15 रोचक बातें

भारतGandhi Jayanti 2023: बापू 15 अगस्त 1947 को आजादी के जश्न से क्यों थे दूर, जानिए यहां

भारतRaksha bandhan 2023: पटना वाले खान सर का हाथ देख हैरान रह जाऐंगे

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड