स्वतंत्रता दिवस 2018: आजादी के पहले के हैं ये 5 रेस्टोरेंट, आज भी स्वतंत्रता की याद हैं संजोये

By मेघना वर्मा | Published: August 15, 2018 08:01 AM2018-08-15T08:01:41+5:302018-08-15T08:01:41+5:30

दिल्ली के सीपी स्थित यूनाइटेड कॉफी हाउस 1942 में स्वतंत्रता से पहले स्थापित किया गया था।

independence day 2018: 5 oldest restaurants in india | स्वतंत्रता दिवस 2018: आजादी के पहले के हैं ये 5 रेस्टोरेंट, आज भी स्वतंत्रता की याद हैं संजोये

स्वतंत्रता दिवस 2018: आजादी के पहले के हैं ये 5 रेस्टोरेंट, आज भी स्वतंत्रता की याद हैं संजोये

जब आप किसी ऐसे कैफे या रेस्टोरेंट में जाते हैं जो आपके होने से पहले या सालों पहले का बना हुआ है तो उसमें जाते ही आपको एक अलग सी अनुभूति होती है। वहां की छोटी से छोटी चीज आपको पुराने समय की याद दिलाती है। आप उस जगह के बारे में ना सिर्फ और जानना चाहते हैं बल्कि कुछ ऐसी चीजें भी टेस्ट करना चाहते हैं जो पुराने ही समय की पारंपरिक तरीके से बनी हुई हों। आजादी के इस मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आजाद भारत के सालों पहले से स्थापित किये गए हैं। ये ना सिर्फ आजादी के पहले के रेस्टोरेंट हैं बल्कि देश की आजादी के लिए यहां कई रणनीतियां बनाई गई हैं। 

1. ग्लेनरी रेस्तरां, दार्जिलिंग

दार्जिलिंग की खूबसूरत वादियों में बना यह ग्लेनरी रेस्टोरेंट सौ साल से अधिक पुराना है। इस सबसे पुराने रेस्टोरेंट में बने आकर्षण दीवरें और यहां का इंटीरियर आज भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां आकर अगर आपने मिठाई ऑर्डर नहीं की तो ये आपकी भूल हो सकती है। यहा की बनी एप्पल पाई पूरे दार्जिलिंग में अपने स्वाद के लिए जानी जाती है। सिर्फ यही नहीं यहां के स्नैक्स भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। 

2. फ्लूरी, कोलकाता

सबसे पुराने रेस्टोरेंट फ्लूरी भारत में सबसे प्रसिद्ध कॉफी शॉप में से भी एक है। कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में बनी यह सुंदर जगह 1927 में एक स्विस जोड़ी ने इसे बनाया था। कलकत्ता की सबसे लोकप्रिय कॉफी इस शॉप में लोग सिर्फ कोलकाता से ही नहीं बल्कि पूरे देश से लोग यहां आते हैं। ये जगह अपनी मीठे और स्वादिष्ट बेकरी आइटम के लिए जानी जाती है। बताया ये भी जाता है कि सत्यजीत रे यहां के नाश्ते के इतने दीवाने थे कि उनका क्रेडिट खाता यहां चलता था। 

3. ब्रिटानिया एंड कंपनी, मुंबई

भारत में सबसे पुराने रेस्टोरेंट में प्रतिष्ठित ब्रिटानिया भी आता है। बताया जाता है कि लोग आज भी 4 बजे अपना काम खत्म करके शाम के नाश्ते के लिए इसी को चुनते हैं। अगर आप पुराने किसी स्थानीय निवासी से मिलिए तो उसकी यादें आज भी ब्रिटानिया रेस्टोरेंट से जुड़ी हुई होंगी। 

4. यूनाइटेड कॉफी हाउस, दिल्ली

भारत में सबसे पुराने रेस्टोरेंट में दिल्ली के सीपी स्थित यूनाइटेड कॉफी हाउस भी आता है। 1942 में स्वतंत्रता से पहले यह प्रतिष्ठित भोजनालय स्थापित किया गया था। आज भी यह जगह अपनी पनीर डिश के लिए जानी जाती है। यह व्यवसायियों और उद्यमियों के लिए केंद्र है जो एक बैठने के लिए एक शांत जगह चाहते हैं। यहां का मेनू और सजावट आज भी काफी हद पुराने समय के समान है।

5. एलन की रसोई, कोलकाता

कोलकाता की एलन रसोई भी आजादी के पहले का वो रेस्टोरेंट है जो लोगों के दिलों में आज भी घर कर बैठा है। यह स्थान 130 साल से अधिक पुराना है और अब तो पूरे भारत में इसकी चेन चलने लगी है। वर्तमान में चौथी पीढ़ी इस रेस्टोरेंट को चला रही है। एलन की रसोई अपने तले हुए स्नैक्स के लिए जाना जाता है।

Web Title: independence day 2018: 5 oldest restaurants in india

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे