सफाई करने के बाद भी किचन से आती है बदबू, तो इन 4 तरीकों को अपनाएं, मिलेगा सही रिजल्ट

By मेघना वर्मा | Published: July 30, 2018 11:08 AM2018-07-30T11:08:31+5:302018-07-30T11:08:31+5:30

अगर आप किचन के टाइल्स की रोज सफाई नहीं करती तो यह आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है।

How to Clean a Kitchen with home ingredient | सफाई करने के बाद भी किचन से आती है बदबू, तो इन 4 तरीकों को अपनाएं, मिलेगा सही रिजल्ट

सफाई करने के बाद भी किचन से आती है बदबू, तो इन 4 तरीकों को अपनाएं, मिलेगा सही रिजल्ट

भारत के घरों में रसोई का स्थान सबसे ऊंचा माना जाता है। लोगों का पेट भरने के लिए यहां तैयार किए गए भोजन को ना सिर्फ इंसान ग्रहण करते हैं बल्कि भगवान के लिए प्रसाद भी रसोई में ही तैयार किया जाता है। यही कारण है कि आज भी भारत के बहुत से घरों में रसोई में घुसने से पहले नहाने और साफ कपड़े पहनने जैसी प्रथा चली आ रही है। कुछ घर तो ऐसे भी हैं जहां चूल्हे पर सिर्फ घर की सबसे बड़ी औरत ही खाना पकाती है। सिर्फ आध्यात्मिक ही नहीं हमारी सेहत की दृष्टि से भी रसोई सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है। अगर गंदी रसोई में खाना पका बैक्टीरिया और जम्स आपके खाने के माध्यम से आपके पेट में पहुंच सकता है। तो जरूरी है कि आप अपनी रसोई को साफ रखें। आज हम आपको यहां रसोई साफ रखने के ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं जिनका आप इस्तेमाल करके अपनी रसोई को साफ रख सकते हैं। 

1. अगर गंदा हो गैस-स्टोव

गैस स्टोव को पानी और डिटेरजेंट से कभी नहीं धोना चाहिए। इससे उनमें जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसे साफ करने के लिए बर्नर ग्रेट्स और अंदरूनी बर्न बोल्स, जिन्हें ड्रिप कैच ट्रेस भी कहा जाता है, को हटा दें। उन्हें गर्म साबुन वाले पानी में सोखने के लिए रख दें और ब्रश से चिकनाई निकलने तक इन्हें घिसें। फिर गर्म पानी से धोंए और पोछें। स्टोव के ढांचे को ग्लास क्लीनर से स्प्रे करें। फिर उसे गीले कपड़े से खाने के दाग हटाने के लिए पोछें। किसी ज़िद्दी दाग के उपर कुछ अधिक ग्लास क्लीनर लगा के पोछने से पहले 5 मिनिट तक रखें। स्टोव की पूरी सतह को एक साफ सूखे कपड़े से पोछें। स्टोव को उठाएं और उसके नीचे वाले हिस्से को हल्के से झाड़ें। एक विशेष पिन को उपयोग करते हुए, बर्नर को ध्यान से देखें और किसी भी भरे हुए छेद को पिन से साफ करें।

2. स्लैब से सारे किटाणू जाएंगे मर

स्लैब पर लगातार खाना बनने  से या उस पर तेल, घी गिरने से भी वह काला हो जाता है और लगातार उसपर गंदगी जमा होती रहती है। इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा सोडा डाल लें इसे स्लैब के ऊपर बस ऐसे ही डाल कर छोड़ दें। 10 मिनट के बाद इसे स्क्रब की मदद से साफ करें। स्लैब चमकने लगेगी। 

3. सिंक से आ रही हो बदबू

एक स्टेनलेस् स्टील से बना हुआ किचन सिंक तभी अच्छा दिख सकता है, यदी वह चमकदार हो और दाग-धब्बों से मुक्त हो। हम आपको यही सलाह देंगे कि सिंक को अच्छी तरह साफ रखने के लिए उसे रोज़ रात को रगड़ें। सिंक को एक नौनअब्रेसिव क्लेन्ज़र से साफ करें। मुलायम कपड़े का प्रयोग करें और ध्यान रखें कि क्लेन्ज़र सिंक के हर हिस्से के साथ संपर्क में आता रहे। फिर उसे पानी से धोएं और पोछें। एक कपड़े को वाइट विनेगर में सोखें और सिंक को उससे पोछें। फिर उसे किचन टावल से पोछें। इसके अलावा आप सिंक के स्टौपर को ड्रेन होल में लगा के उसे बंद करें। थोड़ा सा क्लब सोडा सिंक में डालें। फिर उसमें एक कपड़े को डुबोंए और सिंक में डालें। फिर उसमें एक कपड़े को डुबोंए और सिंक के हर सतह को पोछें। फिर स्टौपर को हटाएं और सोडे को बह जाने दें। फिर सिंक को बहते पानी से धोएं और किचन टावल से पोछें। नींबू और काले सिरके की मदद से भी आप सिंक की सफाई कर सकते हैं। 

4. किचन टाइल्स की भी सफाई जरूरी

अगर आप किचन के टाइल्स की रोज सफाई नहीं करती तो यह आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। यही से सारे किटाणु आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। किचन के ही कुछ इंन्ग्रीडिएंट से आप किचन की सफाई कर सकते हैं। सिरका, बेकिंग सोडा, ब्लीज या अमोनिया के अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करके आप अपने किचन के फ्लोर को चमका सकते हैं। सिरका और पानी के बराबर मिश्रण के बात इससे किचन फ्लोर साफ करें। बेंकिग सोड़ा और ब्लीज को भी पानी के साथ मिलाकर आप सफाई कर सकते हैं। 

Web Title: How to Clean a Kitchen with home ingredient

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे