घर पर आसानी से बनाएं "बनाना पैनकेक"

By मेघना वर्मा | Published: January 16, 2018 05:55 PM2018-01-16T17:55:45+5:302018-01-16T18:07:58+5:30

होटल में मिलने वाले पैन केक खाने में अन-हेल्दी होते हैं, ऐसे में आप घर पर ही झटपट तैयार कर सकती हैं "बनाना पैनकेक"

How to make a Banana Pancake at home | घर पर आसानी से बनाएं "बनाना पैनकेक"

घर पर आसानी से बनाएं "बनाना पैनकेक"

अक्सर बड़े-बड़े होटलों में जाकर आपके बच्चे भी पैन केक खाने की डिमांड करते होंगे। ना चाहते हुए भी आपको अपने बच्चे की खुशी के लिए यह पैन केक खरीदना पड़ता है। होटलों में मिलने वाला पैन केक ना सिर्फ मंहगा होता है बल्कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चे को अपने हाथों से बना पैनकेक खिलाएं। जो स्वाद में तो लाजवाब होगा ही, साथ ही साफ-सफाई को ध्यान रखते हुए भी बनाया गया होगा। आगे जानें घर पर टेस्टी और हेल्दी "बनाना पैन केक" बनाने की रेसिपी।

तैयारी का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 15 ‌मिनट
सर्विंग साइज: 4

सामग्री

125ग्राम मैदा
1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
चुटकीभर नमक
2 टेबलस्पून कैस्टर शुगर
125 ‌मिली शक्कर
1 अंडा
1टेबलस्पून मक्खन, पिघला हुआ
मक्खन, पकाने के लिए आवश्यकतानुसार
1 केला, पका हुआ व टुकड़ों में कटा हुआ

पैन केक बनाने की विधि

1. एक बड़े कटोरे में मैदा, बेकिंग पाउडर, नमक और कैस्टर शुगर को मिलाएं। दूसरे कटोरे में हल्के हाथों से दूध, अंडा व पिघला हुआ मक्खन मिलाएं।

2.  मैदे के मिश्रण को दूध के मिश्रण में डालें और फिर कांटे की मदद से धीरे-धीरे तब तक फेंटें, जब तक मिश्रण मुलायम न हो जाए। मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। फिर मिश्रण को थोड़ी देर तक ऐसे ही छोड़ दें।

3.  नॉन ‌सिटक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें और फिर मक्खन डालें। जब मक्खन पिघल जाए तो एक टेबलस्पून मैदे का ‌मिश्रण डालकर तब तक पकाएं जब तक पैन केक के ऊपरी हिस्से से बुलबुले न निकलने लगें। फिर उस पर केले के टुकड़े रखें और फिर पलट दें। इसे तब तक पकाएं, जब तक पैन केक दोनों तरफ से सुनहरा और 1 सेंटीमीटर मोटा न हो जाए। इसी तरह सारे पैन केक्स तैयार करें। इसे फ्रूट मेपल सिरप या शहद के साथ सर्व करें। 

Web Title: How to make a Banana Pancake at home

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड