इन 5 चीजों के सेवन से पा सकते हैं मुहासों से छुटकारा

By मेघना वर्मा | Published: April 28, 2018 07:32 AM2018-04-28T07:32:22+5:302018-04-28T07:32:22+5:30

ब्रोकोली एक ऐसा फूड है जिसमें विटामिन ए, बी, सी, इ और के की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसे खाने से ना सिर्फ आपके चेहरे के मुहासे कम होते हैं बल्कि आपके स्किन पर ग्लो भी आता है।

Healthy Food: 5 useful foods for reducing acne | इन 5 चीजों के सेवन से पा सकते हैं मुहासों से छुटकारा

इन 5 चीजों के सेवन से पा सकते हैं मुहासों से छुटकारा

आज की लाइफ स्टाइल में लोगों के पास इतना काम हो गया है कि वे किसी और के लिए तो क्या खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पा रहे हैं। कम पौष्टिक आहार लेना, बाहर का जंक फूड खाना, आदि बातों के कारण हमारा स्वास्थ्य बिगड़ता है। खराब लाइफस्टाइल का असर ना केवल स्वास्थ्य पर, साथ ही हमारे चेहरे पर झाईयों और मुंहासों के रूप में भी दिखने लगता है। ऐसे में लोग अक्सर बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे कभी-कभी फायदा होता है, लेकिन कई प्रोडक्ट साइड इफ़ेक्ट भी देते हैं। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से स्किन हमेशा हेल्दी रहती है और यदि मुंहासे हो जाएं तो इनके सेवन से वे अपने आप दूर हो जाते हैं। 

इन चीजों को अपनी डाईट में करें शामिल

1. ब्राउन राईस

फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. सुनील कुमार के मुताबिक चेहरे के मुहासों को कम करने के लिए जो सबसे उपयोगी फूड है वो है ब्राउन राइस। इसमें फाइबर और थाइमिन की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी, मैग्निशिशियम, प्रोटीन और कई तरहों के एंटीओक्सिडेंट होते हैं जो आपके चेहरे के मुहासों को कम करने में काम आता है। 

2. शकरकंद

शकरकंद भले ही आज तक आपने बस स्वाद के लिए खाया हो लेकिन इसका इस्तेमाल आपके चेहरे के मुहासों को कम करने में भी मदद करता है। डॉ। सुनील का कहना है कि शकरकंद में वो सभी कार्बोहायड्रेट मौजूद होते हैं जो आपके मुहासों के लिए लाभकारी हैं। इसके अलावा विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके लिए जिन लोगों को मुहासों की समस्या हैं उन्हें शकरकंद का जरूर सेवन करना चाहिए।

3. ब्रोकली

ब्रोकोली एक ऐसा फूड है जिसमें विटामिन ए, बी, सी, इ और के की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसे खाने से ना सिर्फ आपके चेहरे के मुहासे कम होते हैं बल्कि आपके स्किन पर ग्लो भी आता है। यही कारण है की जिन लोगों को स्किन की समस्या होती है उन्हें ब्रोकली का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। 

4. ग्रीन टी

वैसे तो ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी बताई जाती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि ग्रीन टी आपके फेस और उसके समस्याओं के लिए भी काफी लाभप्रद है। इसमें पाए जाने वाले पौलीफिनोल्स आपके चेहरे पर पड़ने वाले मुहासों को कम करते हैं। इसके बावजूद इसमें पाए जाना वाला इन्सुलिन के कारण होने वाले मुहासे ग्रीन टी की सहायता से कम किये जा सकते हैं। 

5. फ्रूट जूस

फलों का रस चाहे जैसा भी हो हमेशा फायदेमंद ही होता है। डॉ.  सुनील का कहना है कि टमाटर, सेब, गाजर और मुसंबी का जूस आपके मुहासों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन सभी फलों में ज्यादातर विटामिन सी पाया जाता है जो आपके स्किन की सभी समस्या को दूर करता है।

तो अगर आप भी अपनी स्किन की समस्या से परेशान हो तो इन सभी चीजों को अपने डाईट में जरूर शामिल करें। 

Web Title: Healthy Food: 5 useful foods for reducing acne

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे