इन 6 फलों के बीज आपको रखेंगे फिट, कैंसर, अनीमिया, हृदय रोगों से करते हैं बचाव

By मेघना वर्मा | Published: August 9, 2018 09:10 AM2018-08-09T09:10:22+5:302018-08-09T09:10:22+5:30

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और उच्च रक्तचाप, और छाती की भीड़ को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

health benefits of watermelon,sunflower,flax,pumpkin & jack fruit seed | इन 6 फलों के बीज आपको रखेंगे फिट, कैंसर, अनीमिया, हृदय रोगों से करते हैं बचाव

health benefits of watermelon,sunflower,flax,pumpkin & jack fruit seed

यदि आप उन लोगों में से हैं जो फल या सब्जी को खाने के बाद उसके बीज को फेंक देते हैं तो यह खबर आपके लिए है। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि फल और सब्जी की तरह उसके बीज भी शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। आप सिर्फ एक हेल्दी खाना ही नहीं बल्कि हेल्दी नाश्ता भी इन बीजों से कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 6 फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके हेल्दी डायट में शामिल हो सकते हैं। 

1. तरबूज बीज

गर्मियों में तरबूज का स्वाद और भी मजेदार हो जाता है। लाल रंग के मीठे इस फल को तो सभी बड़े चाव से खाते हैं लेकिन इसके बीज को लोग फेंक देते हैं। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि तरबूज के बीज दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं जबकि चीनी के स्तर को भी यह नियंत्रित करते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगो सकते हैं इसके अंकुरण के बाद आप इसे खा सकते हैं। 

2. पपीता के बीज

पपीता के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और यह पाचन में काफी मददगार सहायक होते हैं। यदि आपको लगता है कि यह कड़वा है तो आप इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं। यहां हम बता दें कई बार यह लोगों के स्वास्थय के लिए बेहद हानिकारक भी साबित होता है। खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन जोखिम बताया जाता है। कहा तो यह भी जाता है कि अधिक मात्रा में अगर पुरुष इन्हें खा ले तो इससे उनकी प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। 

3. कद्दू के बीज

मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्त्रोत के साथ इसमें कैंसर के खतरे को कम करने का भी गुण होता हैं। आप इन्हें कच्चे भी खा सकते हैं साथ ही आप इन्हें सूप, दही या सलाद में शामिल करके खा सकते हैं। 

 4. फ्लेक्स बीज

फ्लेक्स बीजों को भी स्वास्थय के लिए अच्छा माना जाता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको फ्लेक्स के बीज का सेवन करना चाहिए।इनके दाल, सलाद या बस भुनाकर भी खा सकते हैं। यदि आप अपने रक्तचाप, रक्त शर्करा, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह सबसे कारगर साबित होता है। भुना हुआ फ्लेक्स बीजों का उपभोग आपकी भूख को भी नियंत्रित करेगा, जो बदले में वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

5. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और उच्च रक्तचाप, और छाती की भीड़ को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। वे पाचन, हृदय रोग और हड्डी के स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। ये सलाद, चिकन व्यंजनों, तले हुए अंडे या अनाज के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ हैं। ये बीज ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और अस्थमा को रोकने में भी मदद करते हैं जबकि आपके बालों, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली में भी सुधार होता है।

6. जैकफ्रूट बीज

यदि आप झुर्री या त्वचा के रोगों के बारे में चिंतित हैं, तो जैकफ्रूट के बीज आपके लिए साहयक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ये बीज एनीमिया को भी रोक सकते हैं और अपने बालों और दृष्टि में सुधार कर सकते हैं। जैकफ्रूट बीजों को खाने का सबसे आसान तरीका है उन्हें कुकर में पकाएं या उन्हें नरम होने तक पानी में उबालें। एक बार ठंडा होकर, बाहरी परत छीलकर उन्हें खाएं।

English summary :
health benefits of watermelon,sunflower,flax,pumpkin & jack fruit seed


Web Title: health benefits of watermelon,sunflower,flax,pumpkin & jack fruit seed

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे