जल्द से जल्द करना चाहते हैं वजन कम तो इस तरीके से तैयार कॉफी का करें सेवन

By मेघना वर्मा | Published: July 17, 2018 11:46 AM2018-07-17T11:46:45+5:302018-07-17T11:46:45+5:30

कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी.ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक जवां बनाएं रखते हैं।

drink this type of coffee and green coffee for weight loss in hindi | जल्द से जल्द करना चाहते हैं वजन कम तो इस तरीके से तैयार कॉफी का करें सेवन

जल्द से जल्द करना चाहते हैं वजन कम तो इस तरीके से तैयार कॉफी का करें सेवन

सुबह उठते ही लोगों को सबसे पहले कॉफी पीने की आदत होती है। कितने लोग तो ऐसे भी हैं जिनकी नींद ही बिना कॉफी के नहीं खुलती। मगर आपको जान कर हैरानी होगी कि हमारा वजन बढ़ाने में कॉफी भी कहीं ना कहीं जिम्मोदार है। शोध से पता चला है कि कॉफी पीने से इन्सान का वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप अपने वजन पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्पेशल तरीके से अपनी कॉफी को तैयार करना होगा। आज हम आपको कॉफी बनाने का ऐसा ही तरीका बताने जा रहे हैं जिस तरह से कॉफी पीने से आपको वजन बढ़ने के बजाय नियंत्रण में रहेगा। ऐसा करने से ना सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहेगा बल्कि आपका वजन तेजी से कम भी होगा। आप भी जानिए कैसे बनती है यह कॉफी। 

ऐसे करें कॉफी का उपयोग

कॉफी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक तिहाई कप नारियल तेल और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर को एक छोटी कटोरी में मिक्‍स करके उसका पेस्‍ट बना लें। अब उसमें 1 चम्‍मच कोको पाउडर और आधा चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। अब तैयार मिश्रण को एक शीशे के जार में रख कर फ्रिज में रख दें।
अगली सुबह जब कॉफी बनाने के लिये उठें तब इसमें से एक या दो चम्‍मच ले कर काफी बनाएं। आप इस काॉफी का सेवन कर सुबह करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

मिलते हैं बेहतरीन फायदें

इस तरह तैयार की गई कॉफी आपका वजन तो कम करती है ही, साथ ही उम्र के असर को भी कम करती है। अगर आपको लग रहा है कि आप कम उम्र में ही बूढ़े हो रहे हैं तो भी यह बेहद असरदायक है। कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी.ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक जवां बनाएं रखते हैं।

ये भी पढ़ें - लहसुन का कीजिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल, सफेद बाल और गैस के साथ कई परेशानियों से मिलेगी निजात

ग्रीन कॉफी का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक ग्रीन टी की ही तरह ग्रीन कॉफी ईजाद की गई है। इतना ही नहीं ग्रीन कॉफी को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सुबह-सुबह खाली पेट यानी नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आसानी से अपना वजन कम किया जा सकता है। 

शोधों के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं, निश्चित रूप से उनका दो सप्ताह में लगभग डेढ़ किलोग्राम तक वजन कम हो सकता है लेकिन यदि एक महीने तक रोजाना ग्रीन कॉफी का सेवन किया जाएं तो आसानी से करीब 2 किलोग्राम वजन कम करने में आसानी होगी।

Web Title: drink this type of coffee and green coffee for weight loss in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे