डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो डाइट में लाएं ये 5 बदलाव

By गुलनीत कौर | Published: May 20, 2018 11:13 AM2018-05-20T11:13:09+5:302018-05-20T11:13:09+5:30

चाय, कॉफ़ी, ब्लैक टी-कॉफ़ी, इन सबमें कैफीन की काफी मात्रा होती है। कैफीन का अधिक सेवन करने से डार्क सर्कल बनने लगते हैं।

Diet tips, healthy food to get rid of dark circles naturally in hindi | डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो डाइट में लाएं ये 5 बदलाव

dark circle

डार्क सर्कल को कम करने के तमाम तरीके अपनाकर थक चुके हैं तो अब एक आखिरी नुस्खा भी अपना लें। और यह तरीका आपको किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं देगा। क्योंकि आपको किसी महंगी क्रीम या फिर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खे को नहीं अपनाना है, आपको केवल अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव लाना है। और ऐसा करके कुछ ही दिनों में आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस डाइट को फॉलो कर आप नेचुरल ग्लो भी पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन चीजों का सेवन करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाता है। 

1. खाने में आयरन

हरी और पत्तेदार सब्जियां, राजमा, चने, बीन्स आयर अगर आप मांसाही चीजें खा लेते हैं तो रोजाना की डाइट में अंडे और मीट भी शामिल करें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन खून की कमी को खत्म करता है और पूरे शरीर में ब्लड का प्रेशर सही बनाता है। जिससे त्वचा में चमक आती है और स्किन का पीलापन या गहरापान दूर होने लगता है।

2. बॉडी को हाइड्रेट रखें

अगर चाहते हैं कि आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करे तो पानी का अधिक से अधिक सेवन करें। बॉडी में पानी की कमी की वजह से त्वचा में रूखापन और डार्क सर्कल हो जाते हैं। आप जितना पानी पियेंगे, आपकी स्किन उतनी ही अधिक शाइन करेगी।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में 4 से 6 के बीच लगती है भूख तो खा सकते हैं ये चीजें

3. कैफीन से रहें दूर

चाय, कॉफ़ी, ब्लैक टी-कॉफ़ी, इन सबमें कैफीन की काफी मात्रा होती है। कैफीन का अधिक सेवन करने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है और डार्क सर्कल बनने लगते हैं। अगर आप डार्क सर्कल से छुटकारा चाहते हैं तो कैफीन का सेवन या तो बिलकुल बंद कर दें, या फिर कम से कम कर दें।

4. नमक भी कर दें कम

बॉडी में जाने के बाद नमक शरीर के पानी को सोखने लगता है। और अगर इसका सेवन बढ़ा दिया जाए तो यह बॉडी को डी-हाइड्रेट करने का काम करता है। नतीजा स्किन पीली और आंखों के नीच डार्क सर्कल बनने लगते हैं। इससे बचना हो तो अपनी डाइट में नमक को कम कर दें।

5. इन चीजों का सेवन करें बंद

डार्क सर्कल से छुटकारा पाना अहो तो अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा बढ़ा दें। हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें। पानी या जूस भी अधिक से अधिक पिएं। लेकिन सिगरेट या अल्कोहल जैसी चीजों से दूर रहें। ये डार्क सर्कल को और भी बढ़ाने का काम करती हैं।

Web Title: Diet tips, healthy food to get rid of dark circles naturally in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे