CBSE 10th, 12th Board Exam 2019 : बच्चों को खिलायें ये 8 चीजें, चिंता-तनाव का होगा नाश, दिमाग रहेगा शांत

By उस्मान | Published: February 21, 2019 10:51 AM2019-02-21T10:51:59+5:302019-02-21T10:51:59+5:30

दिल्ली के महशूर साइकेट्रिस्ट डॉक्टर अभिनव मोंगा का कहना है कि एग्जाम के दिनों में विद्यार्थी तनाव का सामना करते हैं। उनकी चिंता और तनाव को खत्म करने के लिए आपको एग्जाम के दिनों उन्हें ये चीजें जरूर खिलायें। 

CBSE 10th, 12th Board Exam 2019: 8 healthy food for students to boost concentration | CBSE 10th, 12th Board Exam 2019 : बच्चों को खिलायें ये 8 चीजें, चिंता-तनाव का होगा नाश, दिमाग रहेगा शांत

फोटो- पिक्साबे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई Central Board of Secondary Education (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। जाहिर है बच्चों पर पढ़ाई का जबरदस्त प्रेशर है। एग्जाम में अच्छे नंबर लाने और पेरेंट्स को खुश करने की चिंता से मानसिक तनाव बढ़ता है।

दिल्ली के महशूर साइकेट्रिस्ट डॉक्टर अभिनव मोंगा का कहना है कि एग्जाम के दिनों में विद्यार्थी तनाव का सामना करते हैं। उनकी चिंता और तनाव को खत्म करने के लिए आपको एग्जाम के दिनों उन्हें ये चीजें जरूर खिलायें। 

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों को कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और विटामिन्स वाला खाना दें। परीक्षा के तनाव को दूर करने में संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल याद्दाश्त और एकाग्रता को बढाता है बल्कि अच्छे नंबर लाने में भी मदद करता है।

1) ओट्स की खिचड़ी

सुबह नाश्ते में हल्का और हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना जरूरी है, वरना दिन भर सुस्ती रहेगी। आप अपने बच्चे को सुबह के नाश्ते में ओट्स दे सकती हैं। सिर्फ दूध के साथ ओट्स को अपने बच्चे को खिला सकती हैं। इसे ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप ढेर साड़ी सब्जियों को मिलाकर ओट्स की खिचड़ी भी बना सकती है ये ना सिर्फ टेस्टी होगी बल्कि बच्चे को भरपूर मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन्स भी देगी। 

2) दूध और अंडा है बेस्ट

दूध और अंडा सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है। एक्साम में बच्चों के पास समय का अभाव होता है वो कम समय में जल्द से जल्द खाना या नाश्ता कर लेना चाहते हैं ऐसे में ये आपकी जिमेदारी बनती है कि आप उन्हें जल्दी से और ज्यादा प्रोटीन वाले मील दे सके। इसी कजे चलते आप चाहें तो अपने बच्चे को सुबह के नाश्ते में एक ग्लास दूध और दो ऊबले हुए अंडे दे सकते हैं। ये आपके बच्चे को इंस्टेंट एनर्जी भी देगा।

3) मिक्स वेज के साथ दें रोटी

लंच के समय में जरूरी हैं कि आप अपने बच्चे को भरपूर खाना दें। ऐसा खाना जो उसको भरपूर पोषक तत्व पहुचाएं। ऐसे में आप सभी पौष्टिक सब्जियों को मिलाकर मिक्स वेज बना सकती हैं। जिसे आप रोटी के साथ बच्चे को खाने के लिए दे सकती हैं। अक्सर बच्चों को मिक्स वेज खाना पसंद नहीं होता। ऐसे आप चाहें तो मिक्स वेज का पराठा बनाकर भी बच्चों को दे सकते हैं। 

5) दाल-चावल, रोटी-सब्जी के साथ दें पूरा आहार

एग्जाम टाइम में बच्चों को भरपूर भोजन जरूरी होता है। आप  नार्मल खाना, दाल-चावल, रोटी-सब्जी आदि अपने बच्चों को खाने को दे सकती हैं। ऐसा नहीं है की चावल खाने से बच्चे में सुस्ती आ जाती है तो आप थोड़ी मात्रा में बच्चे को चावल जरूर दें। बस ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद आपका बच्चा पढ़ने ना बैठ जाए। 

6) दही को किसी भी रूप में करें शामिल

खाने में दही को हर रूप में शामिल करें। ये ना सिर्फ आपके बच्चे के पेट को ठंडा रखेगा बल्कि इससे पाचन क्रिया भी बेहतर रहेगी। कोशिश करें की बच्चा खाना खाने के समय ही दही खा ले, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो आप खाने के बाद छाछ के रूप में भी दही बच्चे को दे सकते हैं। 

7) गुड़ की चाय

पढ़ाई करते समय जब नींद आती है तो अक्सर लोग कॉफ़ी लेते हैं। लेकिन बच्चों को अधिक कॉफ़ी देना सही नहीं। इसकी बजाय गुड़ वाली चाय पीनें को दें। इससे तनाव भी दूर होता है, नींद भी चली जाती है और साथ ही गुड़ के सेवना से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। 

 

8) ठंडा बादाम मिल्क

ठंडा दूध बच्चों को बेहद पसंद होता है। इसमें अगर बादाम मिला दिया जाए तो यह उनके दिमाग के लिए अच्छा होता है। बादाम में मौजूद ओमेगा-3 ब्रेन पॉवर को बढ़ाता है। साथ ही स्ट्रेस कम करने में भी मदद करता है। दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज बनाता है।

प्रोटीन शरीर के ऊतकों को बनाने, उनका रखरखाव और मरम्मत करने में सहायता करता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत विशेषकर तेजी से बढ रहे बच्चों को होती है। पढाई करते समय बच्चे की मानसिक शक्ति और दिमागी क्षमता को बनाए रखने और उसे बढाने के लिए प्रोटीन जरूरी है। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स, दाल, अंडे, मछली, मांस में होती है। कोशिश करें की इन सभी को बच्चे के आहार में जरूर शामिल करें।

Web Title: CBSE 10th, 12th Board Exam 2019: 8 healthy food for students to boost concentration

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे