इन 8 चीजों के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी, लाहौर जाकर नवाज शरीफ से की थी ये डिमांड

By मेघना वर्मा | Published: August 17, 2018 03:53 PM2018-08-17T15:53:49+5:302018-08-17T18:11:52+5:30

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ग्वालियर में हुआ था और यही कारण है की इस शहर की बहादुर के लड्डू और चिवड़ा नमकीन सबसे पसंदीदा थी।

atal bihari vajpayee loves to eat sweet and namkeen from gwalior and mathura or Pakistan | इन 8 चीजों के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी, लाहौर जाकर नवाज शरीफ से की थी ये डिमांड

इन 8 चीजों के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी, लाहौर जाकर नवाज शरीफ से की थी ये डिमांड

अटल बिहारी वाजपेयी ना सिर्फ अपनी राजनीति और कविताओं के लिए बल्कि अपने खाने-पीने के शौक के लिए भी मशहूर थे। उन्होंने कभी किसी से नहीं छिपाया कि वह नॉनवेज के भी बेहद शौकीन थे। दक्षिण दिल्ली में ग्रेटर कैलाश-2 में उनका फेवरेट चीनी रेस्टोरेंट था जहां प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्हें अक्सर देखा जा सकता था। इन सभी के अलावा कुछ खास चीजों को भी बड़े चाव से खाते थे। 

1. ठग्गू के लड्डू थे पसंद

अटल बिहारी वाजपेयी को खाने का जबरदस्त शौक था। प्रोफेसर और फूड एक्सपर्ट पुष्पेश पंत बताते हैं कि अपना बचपन और लड़कपन ग्वालियर में बिताने के बाद उन्होंने अपना काफी समय कानपुर में बिताया। यही कारण है कि कानपुर के जाने-माने व्यंजन उनको पसंद आते थे। भिंड मुरैना की गजक हो या जले खोए के पेड़े इम सभी में ठग्गू के लड्डू और बदनाम कुल्फी का चस्का उन्हें जरा ज्यादा था।

2. गुलाब जामुन के थे शौकीन

जब भी अटल जी किसी ऑफिशियल लंच पर जाया करते थे तो उनकी पूरी प्लानिंग होती थी कि वह खाने के बाद गुलाब जामुन जरूर खाएं। वरिष्ट पत्रकार राशिद किदवई बताते हैं कि वह अपने खाने में गुलाब जामुन जरूर लेते थे। वह बताते हैं कि वह किसी भी मीटिंग में जाएं या किसी से मिलने गुलाब जामुन खाना जरूर  पसंद करते थे।

3. दिल्ली से स्पेशल चाट होती थी पैक

गुलाब जामुन के बाद उन्हें चटपटा खाने का भी बहुत शौक था। किदवई के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी को कोलकाता का पुचका या गोलगप्पे खाना बहुत पसंद था। वो जब कभी कोलकाता जाते थे तो यहां का फेमस पुचका खाना कतई नहीं भूलते थे। बताया तो ये भी जाता है कि दिल्ली की चाट के भी शौकीन थे। उनके लिए स्पेशल दिल्ली चाट पैक करवाके ले जायी जाती थी। 

4. करांची के हलवा की अक्सर करते थे तारीफ

एक फेमस अखबार की मानें तो करांची में मिलने वाले गाजर के हलवे के भी वाजपेयी जी काफी शौकीन थे। अटल बिहारी का मनना था कि करांची जैसा गाजर का हलावा पूरी दिल्ली में कहीं खाने को नहीं मिल सकता था। एक बार पाकिस्तान के दौरे पर गए अटल बिहारी वाजपेयी से मीडिया ने सवाल करना शुरू किया तो उन्होंने कहा आपको पाकिस्तान में जितना स्वादिष्ट गाजर का हलवा मिल जाएगा उतना शायद दिल्ली में ना मिले। इस बात पर उन्होंने नवाज शरीफ इस बात की गवाही भी दिलाई थी कि क्यों मैं सही कह रहा हूं ना। 

5. ग्वालियर का चिवड़ा खाने के शौकीन

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ग्वालियर में हुआ था और यही कारण है की इस शहर की बहादुर के लड्डू और चिवड़ा नमकीन सबसे पसंदीदा थी। एक मीडिया वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक अटल जी को शहर की इमरतीयां भी काफी पसंद थी। फालका बाजार के चिवड़े की नमकीन के तो वह इतने दीवाने थे कि रात दो बजे उसे खाने बाजार में पहुंच जाया करते थे। 

6. मथुरा के पकौड़े पर आ गया था दिल

अटल बिहारी जब भी मथुरा जाते थे तो यहां के पेड़े जरूर खाते थे। चौक बाजार में स्थित सुरेश पकौडे़ की दुकान से वह पकौड़े जरूर मंगवाते थे। 40 साल पुरानी इस दुकान में आज भी पकौड़े खाने वालों की भीढ़ लगती है। 

7. लखनऊ की दूध बर्फी से था प्यार

शहर-ए-लखनऊ और पुराने लखनऊ में चौक के निकट राजा बाजार .... ये एक ऐसा इलाका है, जहां की मिठाई की एक मशहूर दुकान की 'दूध की बर्फी' अटल बिहारी वाजपेयी को बेहद पसंद थी।

8. झींगा मछली और भांग भी थी पसंद

उन्हें ठंडई और मांसाहार में झींगा मछली बेहद पसंद है। उनकी स्पेशल भांग उज्जैन से आती थी। उन्होंने कभी इस बात को छिपाया  भी नहीं कि वह इन सभी खानों के शौकीन है।  

English summary :
Former Indian Prime Minister Atal Bihari Vajpayee was not just famous for his politics and poems, but also for his eating habits. Atal Bihari Vajpayee was also very fond of nonvenge. Here are some of Atal Bihari Vajpayee's favourite and delicious food items which BJP Veteran leader was really fond of.


Web Title: atal bihari vajpayee loves to eat sweet and namkeen from gwalior and mathura or Pakistan

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे