इन 7 चीजों को खाकर मूड हो जाता है 'हैप्पी'

By मेघना वर्मा | Published: January 18, 2018 05:55 PM2018-01-18T17:55:23+5:302018-01-18T18:27:12+5:30

कहते हैं गुड फूड यानी गुड मूड। आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में खुद के मूड को बदलने के लिए आप कुछ हैप्पी फूड खा सकते हैं जो ना सिर्फ आपके मूड को बदलेगा बल्कि आपको इंस्टेंट एनर्जी भी देगा।

7 Foods to Boost Your Mood Naturally | इन 7 चीजों को खाकर मूड हो जाता है 'हैप्पी'

इन 7 चीजों को खाकर मूड हो जाता है 'हैप्पी'

आज की लाइफस्‍टाइल में लोगों की बीच तनाव और दिमागी परेशानी इतनी बढ़ गयी है कि इसका असर उनके मूड और स्वभाव पर देखने को मिलता है। रोज के स्‍ट्रेस को झेलते हुए अक्सर लोग खुद को खुश रखना भूल जाते हैं। लोगों की लाइफ में स्‍ट्रेस इतनी बुरी तरह से फैल चुका है कि इससे बच पाना नामुमकिन सा लगता है, लेकिन स्ट्रेस चाहे जितना भी हो इसका असर आपके मूड पर बिक्लुल भी नहीं पड़ना चाहिए। अपने खराब मूड को हैप्पी मूड में बदलना इतना मुश्किल नहीं जितना हमें नजर आता है।  डाइट में कुछ बदलाव करके आप अपने खराब मूड को "हैप्पी मूड" में बदल सकते हैं।

ऐंटोमी लाइफस्टाइल फिटनेस की न्यूट्रीशियन प्रियांशाी भटनागर कहती हैं," हमारा मूड हमारे फूड पर निर्भर करता है। दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं - एक वो जो फिजिकली स्ट्रेस्ड होते हैं और दूसरे वो जो इमोशनली स्ट्रेस्ड होता है। इमोशनली स्ट्रेस्ड लोगों को अपना मूड सही करने के लिए खास तरह के फूड का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को जनरेट कर देता है और आपका मूड सही हो जाता है।"

हैप्पी फ्रूट केला

आपने सुना होगा "ऐन एप्पल अ डे कैन कीप द डॉक्टर अवे, लेकिन हमारी आगे की राय सुनकर आप कहेंगे कि "अ बनाना अ डे कैन कीप द डॉक्टर अवे"। पीले रंग का ये फल आपके स्ट्रेस लेवल को सबसे जल्द कम करता है।  प्रियांशाी भटनागर बताती हैं कि इसमें मौजूद ट्रिप्टोफेन, सेरोटोनिन में बदल जाता है, जो बॉडी को आराम पहुंचाने, मूड में सुधार करने के अलावा खुशी का एहसास कराता है। इसके अलावा केले में मौजूद विटामिन B, मैग्नेशियम, पोटाशियम और नैचुरल शुगर ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बैलेंस करने मे हेल्‍प करता है। प्रियांशी ने बताया कि केला आपके नर्वस सिस्टम को शांत करने में सहायक है। यह छोटा सा पीले रंग का केला आपको अपने स्‍ट्रेस को दूर करने और सबसे ज्‍यादा एनर्जी देना का काम करता है। 

हैप्पी फूड किनवा

किनवा हमारे फेवरेट सुपर फूड में से एक है। हेल्‍थ के लिए किनवा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, और पोटेशियम जैसे कई मिनरल पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कॉपर, जिंक और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। यह शरीर में जाता है तो शरीर में हैप्पी हार्मोस्न्स जनरेट करते हैं। जो आपके मूड को सही करता है। 2010 में हुए एक शोध के मुताबिक किनवा में एंटी-डिप्रेसेंट के प्रभाव देखने को भी मिलते है यही कारण है कि इसे हैप्पी फूड कहा जाता है।  

हैप्पी फूड अखरोट

क्या आप जानते हैं कि अखरोट आपके मन के साथ-साथ आपके दिमाग को भी शांत करता है। कई रिसर्च से भी यह पता चला है कि कच्चा अखरोट मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो अवसाद के लक्षण साथ-साथ फास्फोरस और सेल प्रोटेक्टिंग एंटीओक्सिडेंट को कंट्रोल और कम करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट में भी कम होते हैं, ताकि वह आपकी ब्लड शुगर और इंसुलिन को नियंत्रित रखते हैं। 

हैप्पी फूड पालक

पालक में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम होता है, जो आपके होर्मोनेस को उत्‍साहित करता है। यह स्‍ट्रेस को दूर करने में आपकी बहुत हेल्‍प करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर की रिसर्च के अनुसार पालक और अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला एंग्जायटी को दूर करने वाला तत्व मौजूद है। स्‍ट्रेस से बचने के लिए आप हैप्पी फूड पालक को अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं।

हैप्पी टी ग्रीन टी

ग्रीन टी में थियानाइन एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो बॉडी और ब्रेन दोनों को आराम देता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है। इसमें एक चम्मच शहद मिलाने से आप और भी तरोताजा महसूस करती है। इसके अलावा कॉफी और अदरक वाली चाय भी आपके मूड को हैप्पी कर सकती है। 

हैप्पी फूड ब्लूबेरी

अब जब भी आपका मन मीठा खाने का करे तो ब्लूबेरी जरूर खाएं। क्‍योंकि इससे स्‍वाद के साथ-साथ स्‍ट्रेस भी दूर होता है। जी हां, इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन में कोलेजन को बरकरार रखते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर  को कंट्रोल रखने में मदद करता है। यह आसानी से स्ट्रेस रिलीज करता है।

हैप्पी फूड डार्क चॉकलेट

अगर आप अपने स्‍ट्रेस को दूर करना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट खाएं। डार्क चॉकलेट स्ट्रेस दूर करने में सबसे अधिक मददगार है। इसमें हाई फ्लावोनोल कंटेंट होने के कारण यह सौंदर्य बढ़ाता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप चॉकलेट को भर भरके खाएं। कंट्रोल तरीके से खाना ही फायदेमंद होता है।

(फोटो- विकिमीडिया, रेवेलुश्नारी)

Web Title: 7 Foods to Boost Your Mood Naturally

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे