गर्मियों के 5 सबसे फेमस और टेस्टी फूड्स, इन्हें चखे बिना ये मौसम अधूरा है

By गुलनीत कौर | Published: May 16, 2019 07:19 AM2019-05-16T07:19:56+5:302019-05-16T07:19:56+5:30

गर्मियों में आप अक्सर लोगों को खीरा काटकर उसपर नींबू निचोड़कर खाते हुए देखेंगे। ये बेहद स्वादिष्ट होता है। गर्मी में खीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम भी बेहतर रहता है और साथ ही गर्मी की तपन से बचाव होता है।

5 most popular and tasty summer foods in India everyone must have | गर्मियों के 5 सबसे फेमस और टेस्टी फूड्स, इन्हें चखे बिना ये मौसम अधूरा है

गर्मियों के 5 सबसे फेमस और टेस्टी फूड्स, इन्हें चखे बिना ये मौसम अधूरा है

खाने-पीने के शौक़ीन लोग जिन्हें हम अंग्रेजी में 'फूडी' भी कहते हैं, उन्हें हर मौसम में कुछ खास ट्राई करने का मन होता है। ये लोग देश-दुनिया के जिस भे एकोने में आजाते हैं, वहां जाकर वहां की खास चीज चखनी होती है। तो अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। अगर अप भी फूडी हैं और इस मौसम का पूरा मजा लेना चाहते हैं तो आगे बताई जा रही 5 चीखों को चखना ना भूलें। 

1) तरबूज

स्वादिष्ट और पानी से भरपूर यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं। यह फल बेहद मीठा होता है और आप इसे कितना भी खाएं, आपका पेट नहीं भरेगा। खाने में बहुत हल्का होता है। इसके अलावा आपको गर्मी की तपन से भी बचाता है। आप चाहें तो इसका जूस भी भी सकते हैं।

2) खीरा

खीरा कहने को तो सलाद का हिस्सा है लेकिन गर्मियों में आप अक्सर लोगों को खीरा काटकर उसपर नींबू निचोड़कर खाते हुए देखेंगे। ये बेहद स्वादिष्ट होता है। गर्मी में खीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम भी बेहतर रहता है और साथ ही गर्मी की तपन से बचाव होता है। कुछ लोग तो खीरा का जूस भी पीते हैं। 

3) टमाटर

ये फल है या सब्जी? इस पर बहस बहुत लंबी है। यह जो भी हो, इसे खाने के अनेक फायदे हैं। इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे।

4) आम

आम तो फलों का राजा है और गर्मियों में यह शहनशाह बन जाता है। गर्मी में लोग आम खाते हैं, इसका शेक बनाते हैं और कुछ लोग तो आम की सब्जी भी बनाते हैं। यह खट्टी-मीठी और स्वादिष्ट होती है। आम के फायदों की बात करें तो यह खाना पचाने में मदद कर वजन घटाने में मदद करता है। इसके मौजूद पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाकर ब्लोटिंग दूर रखते हैं।

यह भी पढ़ें: खाली पेट गलती से भी न खायें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे आपको बना देंगी बीमार

5) स्ट्रॉबेरी

सिर्फ स्वाद या खूशबू ही नहीं स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी है। अगर आपको ये फल पसंद है तो गर्मी के मौसम में इसे जमकर खाएं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपके पेट को भरा रखते हैं और चेहरे से रिंकल्स फ्री करते हैं।

Web Title: 5 most popular and tasty summer foods in India everyone must have

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे