सावधान! खाली पेट गलती से भी न खायें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे आपको बना देंगी कैंसर, बवासीर, पेट के अल्सर का मरीज

By उस्मान | Published: May 10, 2019 11:06 AM2019-05-10T11:06:51+5:302019-05-10T11:06:51+5:30

Healthy diet tips in Hindi: खाने-पीने की कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

Healthy diet tips in Hindi: food do not eat empty stomach that can be cause of digestive problems heartburn, GERD, IBD, IBS, bloating, diarrhea, gas, stomach pain, and stomach cramps | सावधान! खाली पेट गलती से भी न खायें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे आपको बना देंगी कैंसर, बवासीर, पेट के अल्सर का मरीज

फोटो- पिक्साबे

शारीरिक और मानसिक सेहत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से शुरू होनी चाहिए। इससे शरीर को कामकाज के लिए ऊर्जा मिलती है।

बेहतर सेहत के लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है लेकिन खाने-पीने के कुछ नियमों को आपको भूलना नहीं चाहिए। खाने-पीने की कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। 

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खाने की आदतों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। किस समय पर क्या खाएं और क्या नहीं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। सही समय पर सही चीज खाने से आप स्वस्थ और फिट रह सकेंगे। हम आपको बता रहे हैं कि आपको खाली पेट भूलकर भी किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और क्यों।

1) टमाटर 
यह बात सच है कि टमाटर विभिन्न विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है लेकिन जब आप इसे खाली पेट खाते हैं तो एसिडिक नेचर की वजह से पेट को नुकसान पहुंचाता है। ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है। अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक स्थिति हो सकती है।

2) खट्टे फल
खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू जैसी चीजें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो आपके पेट की समस्या हो सकती है।

3) कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 
कार्बोनेटेड ड्रिक्स स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह सही नहीं हैं। कई शोध में इस बात का दावा हो चुका है कि खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं, तो संभल जायें।

4) कॉफी या चाय 
बहुत से लोग सुनाह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज और उल्टी की समस्या बढ़ जाती है। इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है।  

5) हरी सब्जियां और मिर्च
हरी सब्जियों में एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से आपको पेट दर्द और पेट में सूजन का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के म्यूकस मेम्ब्रेन को डैमेज कर देता है। इससे सीने में जलन हो सकती है। 

6) दूध और केला
दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होते हैं। ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। साथ ही पाचन क्रिया पर असर होने लगता है। इसी तरह खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम का लेवल बढ़ सकता है।

7) दही 
बेशक दही पेट और पेट की आंतों के लिए लाभकारी होती है लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाने से आपको नुकसान हो सकता है। इससे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है जो नुकसानदायक है।  
 
8) मिठाई
खाली पेट मिठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है। इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। लंबे समय में देखा जाए तो इसकी वजह से बीमारियां भी जन्म ले सकती हैं।

Web Title: Healthy diet tips in Hindi: food do not eat empty stomach that can be cause of digestive problems heartburn, GERD, IBD, IBS, bloating, diarrhea, gas, stomach pain, and stomach cramps

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे