सर्दी में बेजान स्किन को नेचुरल ग्लो देगा हर्बल फेशियल, 5 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें

By गुलनीत कौर | Published: December 27, 2018 11:38 AM2018-12-27T11:38:54+5:302018-12-27T11:38:54+5:30

हर्बल फेशियल की अमूमन सारी सामग्री आपको अपने घर में ही मिल जाएगी। इन चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। यह हर्बल फेशियल आपको नेचुरल ग्लो प्रदान करके सर्दी की वजह से मुरझा चुके चेहरे पर नई चमक लाएगा।

Winter Skin Care: Herbal facial to get naturally glowing skin in winters | सर्दी में बेजान स्किन को नेचुरल ग्लो देगा हर्बल फेशियल, 5 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें

सर्दी में बेजान स्किन को नेचुरल ग्लो देगा हर्बल फेशियल, 5 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें

सर्दियों में स्किन मुरझाने लगती है। अधिक ठंडक होने की वजह से स्किन सिकुड़ने लगती है और इसकी चमक भी खो जाती है। जिस वजह से चेहरा बेजान लगने लगता है। सर्दी के मौसम का होंठों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हमारी स्किन को अधिक केयर की आवश्यकता होती है। लेकिन इस मौसम में पार्लर जाकर ब्यूटी पैकेज लेना ही सबसे बड़ा चैलेंज होता है। 

ऐसे में आज हम आपको एक हर्बल फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं। इस फेशियल किट को आप घर पर ही तैयार करके खुद फेशियल कर सकती हैं। हर्बल फेशियल की अमूमन सारी सामग्री आपको अपने घर में ही मिल जाएगी। इन चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। यह हर्बल फेशियल आपको नेचुरल ग्लो प्रदान करके सर्दी की वजह से मुरझा चुके चेहरे पर नई चमक लाएगा।

हर्बल फेशियल बनाने के लिए सामग्री

2 से 3 चम्मच शहद, 2 से 3 चम्मच ओट्स या चावल, कद्दूकस किया हुआ आलू, कोकोनट मिल्क, ग्रीन टी के 3 बैग, पपीता, स्ट्रॉबेरी, 2 चम्मच जैतून का तेल, 2 चम्मच बादाम तेल, आइस क्यूब्स। इसके अलावा अपने पास फेशियल कुछ टिश्यू पेपर या फिर साफ तौलिया रखें। 

हर्बल फेशियल करने के 5 स्टेप्स

स्टेप 1 - चेहरा साफ करें: सबसे पहले पानी से अपने चेहरे को धोएं और साफल तौलिये से चेहरा पोंछ लें। 2 मिनट के बाद कद्दूकस किए हुए आलू को हाथ में लें और गोलाकार आकार में चेहरे पर रगड़ें। ऐसा आपको कम से कम 5 मिनट करना है और फिर इसके बाद टिश्यू से चेहरा साफ कर लें।

स्टेप 2 - स्क्रबिंग: यहां आपको पपीते और ओट्स से स्क्रब बनाना है। पपीते का पल्प तैयार कर लें। इसमें ओट्स और आटा मिक्स करके स्क्रब बना लें। इस स्क्रब से चेहरे पर 4 से 5 मिनट हलके हाथों से मसाज करें। मसाज के बाद पेस्ट को चेहरे पर 2 मिनट लगा रहने दें और फिर टिश्यू पेपर को पानी में भिगोकर चेहरा साफ कर लें

यह भी पढ़ें: साल 2018 की 5 सबसे खूबसूरत दुल्हनें, हर कोई हुआ था इनकी खूबसूरती पर कायल

स्टेप 3 - टोनिंग: एक पैन में पानी और ग्रीन टी के 3 बैग डालकर पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इस उबले हुए पानी से चेहरे को भाप दें। कम से कम 5 मिनट तक भाप दें। ऐसा करने से चेहरे के पोर्स खुल जायेंगे। अब आप ब्लैकहेड्स निकाल सकती हैं। ध्यान रहे ब्लैकहेड्स निकालते समय स्किन के साथ अधिक जबरदस्ती ना करें। जितना मुमकिन हो उतना ही साफ करें।

स्टेप 4 - मॉइस्चराइज: अब शहद लेकर हलके हाथों से चेहरे पर मसाज करें। यह जेल की तरह काम करेगा, 2 मिनट तक मसाज करने के बाद इसी जेल के ऊपर पहले जैतून का तेल और फिर बादाम का तेल एक एक करके लगाएं और साथ ही मसाज करते रहें। मसाज देने के बाद गीले टिश्यू पेपर से चेहरा साफ कर लें। 

स्टेप 5 - फेस पैक: अब अंत में चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाएं। फेस पैक बनाने के लिए मिक्सर ग्राइंडर में स्ट्रॉबेरी, चावल का आता, शहद ब्लेंड कर लें। इन सभी को मिलाने के बाद तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट लगाकर रखें। इस पेस्ट में डाली गई स्ट्रॉबेरी से चेहरे को गुलाबी रंग मिलेगा और चावल तथा शहद चेहरे की डार्क स्किन को लाइट करने का काम करेगा।

Web Title: Winter Skin Care: Herbal facial to get naturally glowing skin in winters

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे