लगातार 7 दिन इन दो चीजों के इस्तेमाल से लें हर्बल बाथ, मिलेगी ग्लोइंग, सुंदर त्वचा

By गुलनीत कौर | Published: April 27, 2019 02:09 PM2019-04-27T14:09:32+5:302019-04-27T14:09:32+5:30

हर्बल बाथ के लिए अगर आपके पास बाथ टब नहीं है तो आप बाल्टी में पाने एको बनाकर अपनी बॉडी पर डालें और कुछ देर पानी को बॉडी पर रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धोकर निकाल दें। इस तरीके से भी हर्बल बाथ का असर हो जाएगा।

Two easy ways of doing herbal bath at home using red rose, basil leaves, chamomile, green tea leaves to get glowing skin | लगातार 7 दिन इन दो चीजों के इस्तेमाल से लें हर्बल बाथ, मिलेगी ग्लोइंग, सुंदर त्वचा

लगातार 7 दिन इन दो चीजों के इस्तेमाल से लें हर्बल बाथ, मिलेगी ग्लोइंग, सुंदर त्वचा

सॉफ्ट, ग्लोइंग और ब्यूटीफुल स्किन पाना हर लड़की की चाहत होती है। त्वचा का रंग गोरा हो या सांवला, लेकिन अगर त्वचा ग्लो कर रही है तो रंग से भी फर्क नहीं पड़ता है। मगर आजकल के प्रदूषण से भरे वातावरण और फास्ट लाइफ के तनाव के चलते त्वचा को सही तरीके से सांस लेने का समय नहीं मिलता है। ये दिन प्रतिदिन मुरझाने लगती है। 

इतना ही नहीं, धूल-मिट्टी और तनाव की वजह से त्वचा पर कई तरह की प्रोब्लेम्स जैसे कि कील, मुंहासे, दाग, धब्बे, लाल चक्ते आदि हो जाते हैं। प्रदूषण के अलावा ये बदलते मौसम की वजह से भी होते हैं। ये स्किन प्रोब्लेम्स चेहरे के अलावा बॉडी की बाकी स्किन को भी अपना शिकार बनाती हैं। लेकिन एक तरीका अपनाकर आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

ये तरीका है हर्बल बाथ। जी हां, प्राकृतिक चीजों के उपयोग से नहाने से आपकी स्किन की सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। घर पर पड़ी कच्छ चीजों के उपयोग से हर्बल बाथ का लुत्फ उठाया जा सकता है। हर्बल बाथ करने के दो बड़े फायदे होते हैं - पहला, ये स्किन प्रोब्लेम्स को दूर कर उसे नेचुरल ग्लो देता है। दूसरा, हर्बल बाथ से तनाव भी कम होता है। तो चलिए आपको हर्बल बाथ के दो तरीके बताते हैं:

1) रेड रोज हर्बल बाथ

अगर आपने घर पर ही गुलाब का पौधा लगाया हुआ है तो उसके लाल लाल गुलाब तोड़ लें। या फिर मार्किट से गुलाब ले आएं। इनकी पंखुड़ियों को धूप में सुखाएं। सूखने पर ये इस्तेमाल के लिए तैयार हैं।

अब नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां, बाबूने के फूल, ग्रीन टी की पत्तियां, एसेंशियल ऑइल (जो भी आपका मन हो) इसे डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पानी में करीब 10 से 15 मिनट रिलैक्स होकर बैठे रहें।

इस प्रोसेस को करने के लिए अगर आपके पास बाथ टब नहीं है तो आप बाल्टी में पानी को बनाकर अपनी बॉडी पर डालें और कुछ देर पानी को बॉडी पर रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धोकर निकाल दें। इस तरीके से भी हर्बल बाथ का असर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: बालों का टूटना, झड़ना, डैंड्रफ, सफेदी कम कर लंबे, घने और मजबूत बाल देता है चमत्कारी भृंगराज, जानें कैसे करता है काम

2) तुलसी के पत्तों से हर्बल बाथ

तुलसी एक ऐसी चीज है जो हर दूसरे घर में आसानी से मिल जाती है। तुलसी के ना केवल औषधीय गुण होते हैं, बल्कि ये त्वचा को रिपेयर करने का भी काम करती है। तुलसी के पत्ते स्किन इन्फ्लामेशन को कम करते हैं।

तुलसी के पत्तों से हर्बल बाथ का पानी तैयार करने के लिए गुनगुने पानी में तुलसी के 5 फ्रेश पत्ते दाल दें। कुछ देर पानी को छोड़ दें ताकि पत्तों का के गुण पानी में घुल जाएं। इसके बाद 10 मिनट के लिए इस पानी में बैठें। ये हर्बल बाथ आपकी त्वचा को रिपेयर करने के साथ आपको तनाव से भी दूर रखेगा। 

Web Title: Two easy ways of doing herbal bath at home using red rose, basil leaves, chamomile, green tea leaves to get glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे