घुटनों तक लंबे-घने बाल पाने हों तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

By गुलनीत कौर | Published: January 27, 2019 10:33 AM2019-01-27T10:33:43+5:302019-01-27T10:33:43+5:30

बालों के टूटने-झड़ने, हलके होने और स्प्लिट एंड्स सभी का एक इलाज है प्याज का पानी। इसमें एलोवेरा मिलाने से यह स्कैल्प को ठीक रखता है। नारियल तेल हेयर ग्रोथ में मदद करता है।

Try these 5 effective home remedies to get long, strong and healthy hair | घुटनों तक लंबे-घने बाल पाने हों तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

घुटनों तक लंबे-घने बाल पाने हों तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

जब घुटनों तक लंबे-घने बालों की बात आती है तो अधिकतर लड़कियां यह दावा करती हैं कि ऐसा केवल अनुवांशिक कारणों से ही संभव हो सकता है। कोई भी शैम्पू या तेल नार्मल ग्रोथ के बालों को इतना लंबा नहीं कर सकता है। मगर कुछ गह्रेलु नुस्खों के नियमित इस्तेमाल से इस बात को खारिज किया जा सकता है। अगर आप ठान लें और लगातार 3 महीने मेहनत करें, तो आपके बाल भी लंबे, काले और घने हो सकते हैं। 

5 दमदार घरेलू नुस्खे जो दिलाएंगे लंबे, घने बाल:

1) अंडा और मियोनीज

ब्रेकफास्ट की पसंद अंडा और मोमोज के साथ खाई जाने वाली मियोनीज को बालों में लगाएं। एक अंडे में 6 चम्मच मियोनीज और एक चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। इस हेयर पैक को स्कैल्प और पूरे बालों पर लगाएं। लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक बैग या टोपी से कवर कर लें। करीब आधा घंटा रखें और फिर गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें।

अंडा और मियोनीज के फायदे: इस हेयर पैक से सबसे पहले स्प्लिट-एंड्स खत्म होंगे। फिर धीरे धीरे बालों का टूटना-झड़ना कम होगा। बालों को वॉल्यूम मिलेगा और हेयर ग्रोथ में मदद मिलेगी।

2) ग्रीन टी और नारियल का दूध

एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर में 200एमएल नारियल का दूध डालें। इसमें कैस्टर ऑइल की 3 से 4 बूंदें डालें और मिक्स कर लें। इस मिश्रण से स्कैल्प और बालों की मालिश करें। 15 मिनट की मसाज के बाद कुछ देर बालों में इसे लगा रहने दें और फिर हेयर वाश कर लें।

ग्रीन टी, कोकोनट मिल्क के फायदे: ग्रीन टी की मदद से स्कैल्प का इन्फेक्शन दूर होगा। स्कैल्प को पोषण मिलेगा। कोकोनट मिल्क से बाल सॉफ्ट बनेंगे। कैस्टर ऑइल बालों के ग्रोथ में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सॉफ्ट-ग्लोइंग त्वचा पाने का असरदार नुस्खा 'घी फेस मास्क', जानें बनाने और यूज करने का तरीका

3) प्याज का पानी

एक प्याज को मिक्सर में ब्लेंड कर लें। उसमें से पानी निकालकर अलग कर लें। अब इस पानी में 2 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच एलोवेरा जूस मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प और बालों परा लगा लें। करीब आधा घंटा रखने के बाद गुनगुने पानी से निकाल दें।

बालों पर प्याज के पानी के फायदे: बालों के टूटने-झड़ने, हलके होने और स्प्लिट एंड्स सभी का एक इलाज है प्याज का पानी। इसमें एलोवेरा मिलाने से यह स्कैल्प को ठीक रखता है। नारियल तेल हेयर ग्रोथ में मदद करता है।

4) घी मास्क

अगर आपके रूखे बाल हैं तो आपको बालों में घी जरूर ट्राई करना चाहिए। इसके अलावा ऑयली बाल वालों के लिए भी यह एक जबर्दस्त हेयर रेमेडी है। 2 चम्मच घी में एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं। ऑयली बाल हैं तो 15 मिनट बाद ही हेयर वाश कर लें नहीं तो कम से कम एक घंटा रखें।

बालों में घी लगाने के फायदे: घी नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। बालों के कमजोर होने और टूटने-झड़ने को कंट्रोल करता है। इस तरह यह शरीर को अन्दर से मजबूत बनाता है, वैसे ही बालों को मजबूती देता है। हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छी रेमेडी है।

5) फ्लेक्स सीड
फ्लेक्स यानी अलसी के बीज उबलते हुए पानी में डालें। करीब 10 मिनट तक इन्हें पानी में उबालते रहें। जब पानी गाढ़ा होने लगे तो गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर आपको गाढ़ा पेस्ट मिलेगी जिसे बालों और स्कैल्प पर लगा लें। आधा घंटा रखें और फिर गुनगुने पानी से पहले अच्छी तरह इस पेस्ट को बालों से छुड़ाएं। इसके बाद रेगुलर शैम्पू से हेयर वॉश करें।

फ्लेक्स सीड के फायदे: इसे बालों में लगाने से बालों के टूटने-झड़ने और स्प्लिट एंड्स की समस्या का अंत होता है। बालों को ग्रोथ मिलती है और उनका टेक्सचर भी बरकरार रहता है।

Web Title: Try these 5 effective home remedies to get long, strong and healthy hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे