सर्दियों में सॉफ्ट-ग्लोइंग त्वचा पाने का असरदार नुस्खा 'घी फेस मास्क', जानें बनाने और यूज करने का तरीका

By गुलनीत कौर | Published: January 18, 2019 01:08 PM2019-01-18T13:08:20+5:302019-01-18T13:08:20+5:30

घी एक बेहतरीन एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है। यह स्किन की ड्राई हो चुकी कोशिकाओं में नमी लाकर उन्हें शाइन करने में मदद करता है।

Winter Skin Care Tips: Home made Ghee face mask to get soft, moisturised and glowing skin in this season | सर्दियों में सॉफ्ट-ग्लोइंग त्वचा पाने का असरदार नुस्खा 'घी फेस मास्क', जानें बनाने और यूज करने का तरीका

सर्दियों में सॉफ्ट-ग्लोइंग त्वचा पाने का असरदार नुस्खा 'घी फेस मास्क', जानें बनाने और यूज करने का तरीका

हमारी स्किन को खराब करने में सबसे बड़ा योगदान प्रदूषण का नहीं बल्कि मौसम का होता है। मौसम बदलते ही स्किन में बदलाव आ जाते हैं और वह पहले की तरह सॉफ्ट और शाइनी नहीं रहती है। खासकर सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स ज्यादा बढ़ जाती हैं। त्वचा पर रूखापन आ जाता है और वह बेजान हो जाती है। नेचुरल शाइन ख़त्म हो जाती है। 

ड्राई स्किन वालों के लिए यह मौसम और भी झंझटों भरा होता है। मॉइस्चराइजर का निरंतर इस्तेमाल करने के बावजूद भी उनकी स्किन को आराम नहीं मिलता है। इसका जड़ से इलाज करने के लिए एक्सपर्ट्स अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं। ताकि स्किन अन्दर से हाइड्रेट रहे। लेकिन सर्दियों में इतना पानी पीना मुमकिन नहीं होता। इसलिए हम आपको घी के इस्तेमाल से बनने वाला फेस मास्क बताएंगे जो सर्दियों में आपकी स्किन में जान डाल देगा।

सर्दियों में घी फेस मास्क लगाने के फायदे:

घी में कई तरह के फैटी एसिड होते हैं। घी का सेवन करने से स्वास्थ्य को ढेर सारे लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर स्किन की बात करें तो घी एक बेहतरीन एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है। यह स्किन की ड्राई हो चुकी कोशिकाओं में नमी लाकर उन्हें शाइन करने में मदद करता है। घी के साथ अगर हल्दी और बेसन मिला लिया जाए तो यह कई गुना अधिक फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: शादी से पहले दुल्हन ने ये ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं कराया तो होगा पछतावा

घी फेस मास्क बनाने की विधि:

- सबसे पहले एक बाउल में 2 चम्मच शुद्ध घी डालें। अगर यह घी घर का अबना हुआ हो तो और भी अच्छी बात है
- अब इस घी में 2 चम्मच बेसन या हल्दी के डालें। गुनगुना पानी डालकर मिक्स कर लें
- अब एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। ध्यान दें कि बनाया गया यह पेस्ट ना अधिक गाढ़ा होना चाहिए और ना ही इतना पतला कि चेहरे पर टिक ना सके
- इस पेस्ट को चेहरे पर उंगलियों या ब्रश की मदद से लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें

कितनी बार करें यह प्रयोग: सर्दियां शुरू होने पर इस घी मास्क को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। जैसे ठंड बढ़ने लगे तो सप्ताह में दो बार यह एक्सपेरिमेंट करें। अधिक ठंड हो जाने पर सप्ताह में तीन बार घी मास्क लगाएं। यह आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा।

होंठों पर घी लगाने के फायदे:

सर्दियों में चेहरे की त्वचा के साथ होंठों की त्वचा भी जल्दी खराब होती है। होंठों का ख्याल रखने के लिए एक चम्मच घी में थोड़ा-सा शहद मिलाएं। एक छोटी डिब्बी में इसे डाल लें और दिन में 3 से 4 बार होंठों पर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले भी लगा लें। कुछ ही इनों में होंठों की त्वचा रिपेयर होकर सॉफ्ट हो जाएगी और उनका नेचुरल गुलाबी रंग भी लौटने लगेगा।

English summary :
Winter Skin Care Tips: Ghee is a great anti-aging product. This helps to dry the skin by bringing moisture in the dry skin cells.


Web Title: Winter Skin Care Tips: Home made Ghee face mask to get soft, moisturised and glowing skin in this season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे