अपने बालों को कलर करते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, बाल नहीं होंगे खराब

By मनाली रस्तोगी | Published: October 7, 2022 03:17 PM2022-10-07T15:17:27+5:302022-10-07T15:18:04+5:30

बालों को कलर करना एक केमिकल ट्रीटमेंट है और बालों के लिए हानिकारक है। नुकसान को कम करने और अपने बालों को स्वस्थ, खुश और चमकदार बनाए रखने के लिए अपने बालों को कलर करते समय ये टिप्स ध्यान में रखें।

Tips to keep in mind when colouring your hair | अपने बालों को कलर करते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, बाल नहीं होंगे खराब

अपने बालों को कलर करते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, बाल नहीं होंगे खराब

अधिकांश लोगों को अपने बाल कलर काफी अच्छा लगता है। बालों को कलर करना एक केमिकल ट्रीटमेंट है जो आपके बालों को डैमेज कर सकता है। इसके अलावा कलर करना हर दूसरे व्यक्ति के बालों को अलग तरह से प्रभावित करता है। हो सकता है कि किसी के बालों को ये सूट करे, जबकि किसी अन्य के बाल इसकी वजह से खराब भी हो सकते हैं। हालांकि, जब तक आप कलर को ट्राई नहीं करेंगे तब तक आपको ये पता नहीं चल पाएगा कि कलर आपके लिए बालों के लिए सही है या नहीं।

बॉन्डिंग ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करना

रंग लगाने से बालों के भीतर के डाइसल्फाइड बांड टूट जाते हैं। बॉन्डिंग ट्रीटमेंट इस क्षति को कम करते हैं। बॉन्डिंग ट्रीटमेंट के जरिए आपको शाइनी और स्मूथ बाल मिलेंगे।

कम से कम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यह दावा किया जाता है कि जिन बालों पर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं तो स्कैल्प को सांस लेने में मदद करते हैं। ऐसे में कोशिश करिए कि आप अपने बालों में कम से कम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। आप स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जितना कम करेंगे उतना अच्छा होगा।

अपने प्रोडक्ट्स खुद ले जाएं

सैलून को डाई के बाद विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उसके बाद, आप चाहें तो अपने स्वयं के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

कलर के बाद कुछ दिनों तक बाल न धोएं

यह रंग को व्यवस्थित करने और इसे लुप्त होने से रोकने की अनुमति देगा, जिसका अर्थ है कि आपका रंग अधिक समय तक टिकेगा। अपने बालों के रंग को जल्द से जल्द झड़ने से रोकने के लिए इसे हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा बाल न धोएं।

अपने बालों को डीप कंडीशन करें

कलरिंग बाल रूखे हो सकते हैं। इसलिए डीप कंडीशनिंग बालों को पोषण देने और उन्हें मुलायम बनाने में मदद कर सकती है। सूखे और क्षतिग्रस्त बालों से निपटने के लिए डीप कंडीशनिंग सबसे अच्छा तरीका है और यह आपके बालों को नरम और आगे के नुकसान से भी बचाता है।

Web Title: Tips to keep in mind when colouring your hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे