गर्मियों की 3 सबसे कॉमन स्किन प्रोब्लेम्स और इलाज, अभी भी ना जाना तो देर हो जाएगी

By गुलनीत कौर | Published: April 26, 2019 01:36 PM2019-04-26T13:36:38+5:302019-04-26T13:36:38+5:30

गर्मियों में अनेकों स्किन प्रोब्लेम्स पैदा होती हैं जो आने वाले कई महीनों तक अपना प्रभाव बनाए रखती हैं। यहां हम आपको गर्मियों की 3 सबसे कॉमन स्किन प्रोब्लेम्स के बारे में बताएंगे। विस्तार से इनका कारण जानें और साथ ही जड़ से इनका सफाया करने का घरेलू उपचार भी पाएं।

Summer Tips: Common skin problems in summers, causes, treatment, prevention and home remedies | गर्मियों की 3 सबसे कॉमन स्किन प्रोब्लेम्स और इलाज, अभी भी ना जाना तो देर हो जाएगी

गर्मियों की 3 सबसे कॉमन स्किन प्रोब्लेम्स और इलाज, अभी भी ना जाना तो देर हो जाएगी

मौसम बदलते ही कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स त्वचा पर अटैक करने लगती हैं। समय रहते अगर इन्हें रोका ना जाए तो ये लंबे समय के लिए स्किन पर बुरा असर छोड़ती हैं। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इस दौरान अनेकों स्किन प्रोब्लेम्स पैदा होती हैं जो आने वाले कई महीनों तक अपना प्रभाव बनाए रखती हैं। यहां हम आपको गर्मियों की 3 सबसे कॉमन स्किन प्रोब्लेम्स के बारे में बताएंगे। विस्तार से इनका कारण जानें और साथ ही जड़ से इनका सफाया करने का घरेलू उपचार भी पाएं:

1) सन टैनिंग

गर्मियां यानी सूरज की तेज तपती धूप और उससे होने वाली सन टैनिंग। इससे बच पाना मुश्किल होता है। आप कितनी भी कोशिश करें लेकिन धूप के संपर्क में आते ही त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का बुरा असर होना शुरू हो जाता है। इस टैनिंग से बचने में सनस्क्रीन हमारी मदद करती है जो हमारी त्वचा पर एक कवर बनाकर सूरक की तेज किरणों को सीधा त्वचा पर अटैक करने से रोकती है।

लेकिन अगर एक बार टैनिंग हो जाए तो भले ही कितना हाई सनस्क्रीन क्यूं ना लगा लिया जाए, टैनिंग नहीं जाती। इस टैनिंग के कारण त्वचा का रंग गहरा हो जाता है, त्वचा पर लाल्गी के साथ लाल चक्ते भी बनने लगते हैं। कई बार तो टैनिंग के बुरे रिएक्शन से स्किन अपनी एक पतली परत भी छोड़ने लगती है। 

इस सबसे बचाव के लिए छोटे छोटे टिप्स रोजाना ट्राई करें। पहला, धूप में जब भी बाहर निकलें तो अपनी बॉडी को जितना संभव हो ढक लें। बॉडी को धूप के डायरेक्ट संपर्क से बचाए रखें। त्वचा के अलावा आंखों को भी सन ग्लासेस से कवर करें। धूप से इनपर भी बुरा असर होता है। अगर धूप से लौटने पर टैनिंग का डर हो तो घर आते ही त्वचा पर अच्छी तरह एलोवेरा जेल मल लें। कुछ देर रखें और धो लें। धूप की गर्मी का असर कट जाएगा।

2) ऑयली त्वचा

गर्मी में हमारी बॉडी ज्यादा ऑइल बनाती है। यह ऑइल अन्दर से त्वचा के रोमछिद्रों से बाहर आता है। कई बार ये ऑइल बाहरी धूल मिट्टी के साथ मिलकर इन पोर्स को ब्लाक भी कर देता है जिसके चलते मुंहासे  बनते हैं। इन मुंहासों का यदि इलाज भी कर लिया जाए तो जाते जाते ये दाग, धब्बे छोड़ जाते हैं। जो लड़कियां गर्मी में रोजाना मेकअप करती हैं उन्हें भी इस ऑइल की वजह से पोर्स बंद हो जाने की प्रॉब्लम सताती है।

इसके इलाज के लिए घरेलू उपाय ही बेस्ट है। इसके लिए रोजाना, बिना कोई गैप डाले टमाटर के गूदे में थोड़ा नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को पहले चेहरे पर थोड़ी देर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद हलके हाथों से मसाज करते हुए निकालने। यह पेस्ट पोर्स को खोलेगा और नींबू के असर से रंग भी साफ होगा। 

इस उपाय के अलावा गर्मियों में सप्ताह में दो बार फेस पैक भी लगाएं। दो चम्मच दही में थोड़ा नींबू और 2 चुटकी हल्दी डालकर मिक्स कर लें। फेस पैक तैयार हो जाएगा। इस फेस पैक को सप्ताह में कम से कम 2 और अधिकतम 3 बार ही इस्तेमाल करें। इस फेस पैक एक असर से पोर्स खुल जाएंगे, रंग साफ होगा और टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लंबे, घने, सॉफ्ट, सिल्की बाल पाने के लिए लगाएं ये 4 होममेड हेयर मास्क

3) हेयर प्रोब्लेम्स

गर्मियों में स्किन के अलावा बाल भी डैमेज होते हैं। बालों में स्थैतिक इफ़ेक्ट आ जाता है जिससे बाल उड़े-उड़े और रफ़ लगते हैं। स्प्लिट एंड्स की समस्या भी गर्मियों में ही सबसे अधिक होती है। अगर गर्मी में आपके बाल स्थैतिक नहीं होते तो ऑयली जरूर होते होंगे। क्यूंकि स्कैल्प की त्वचा से अधिक ऑइल निकलने की वजह से बाल जल्दी ऑयली हो जाते हैं और बार बार वॉश करने की जरूरत पड़ती है।

विशेषज्ञों की मानें तो गर्मी के मौसम में रोजाना हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। रोज सिर धोना भी गलत है। मगर बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम 2-3 बार हेयर वॉश करें। हेयर वॉश के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी करें। शैम्पू बालों को साफ करेगा और कंडीशनर से बालों को सॉफ्ट, सिल्की लुक मिलेगा।

शैम्पू, कंडीशनर के अलावा गर्मी के मौसम में बालों को हेल्दी बनाने के लिए घरेलू नुस्खा भी करें। एक कप में एप्पल साइडर विनेगर आधा भर लें। बाकी आधे में पानी डालकर मिला लें। शैम्पू करने के बाद इस पानी को बालों में डालें। डालने के तुरंत बाद निकाल लें। अधिक देर ना रखें। एप्पल साइडर विनेगर के असर से स्कैल्प और बालों में जमा हो रहा हर इन्फेक्शन निकल जाएगा। 

Web Title: Summer Tips: Common skin problems in summers, causes, treatment, prevention and home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे