गर्मियों में यंग, ब्यूटीफुल स्किन पाने के 5 टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: May 5, 2019 02:47 PM2019-05-05T14:47:14+5:302019-05-05T14:47:14+5:30

गर्मियों में अगर यंग एंड ब्यूटीफुल स्किन चाहिए तो विटामिन-सी का साथ बिलकुल ना छोड़ें। आप जिस भी क्रीम, मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें उसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा है।

Summer Skin Care Tips: 5 easy and effective ways to get young, fresh and beautiful skin in this hot season | गर्मियों में यंग, ब्यूटीफुल स्किन पाने के 5 टिप्स

गर्मियों में यंग, ब्यूटीफुल स्किन पाने के 5 टिप्स

गर्मी का मौसम यानी त्वचा के लिए एक्स्ट्रा केयर का समय आ गया है। इसी मौसम में त्वचा पर टैनिंग और गर्म हवा की वजह से कई सारी परेशानियां हो जाती हैं। टैनिंग त्वचा के प्राकृतिक रंग को डार्क बनाती है और इससे होने वाले डेड स्किन सेल्स का अगर सफाया ना किया जाए तो यह आने वाले कई महीनों के लिए त्वचा की रंगत को बिगाड़ देती है। इससे बचना है तो 5 ऐसे काम करें तो गर्मियों में भी आपकी त्वचा के रंग को बरकरार रख आपको यंग और ब्यूटीफुल स्किन देंगे। आगे अजानें आपको क्या करना होगा:

1) हाइड्राफेशियल

पानी हमारी त्वचा को बॉडी के अन्दर से हाइड्रेट करने की कोशिश करता है। लेकिन गर्मी के मौसम में सिर्फ पानी से कुछ नहीं होगा। त्वचा के ऊपर सूरज की तपती धूप से हुए नुकसान को ठीक करने के लिए हाइड्राफेशियल कराएं। यह आजकल काफी कॉमन है और बेहद असरदार भी है।

2) पीलिंग

सूरज की तेज धूप से टैनिंग की वजह से ना केवल त्वचा का रंग बदलता है, साथ ही त्वचा की ऊपरी परत जलकर उसपर डेड स्किन सेल्स को बनाती है। इन्हें हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए पीलिंग का सहारा लें। पीलिंग इन डेड स्किन सेल्स को हटाकर सॉफ्ट, स्मूथ स्किन दिलाएगी।

यह भी पढ़ें: Summer Makeup Tips: मेकअप करते समय चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, धूप में भी नहीं खराब होगा मेकअप

3) क्लींजिंग, टोनिंग

गर्मी के मौसम में रोजाना दिन में कम स एकं एक बार चेहरे की क्लीनिंग और टोनिंग जरूरी है। यह समय समय पर चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करती हैं। घर से बाहर निकलने से पहले और लौटने पर भी क्लींजिंग जरूरी है।

4) विटामिन-सी

गर्मियों में अगर यंग एंड ब्यूटीफुल स्किन चाहिए तो विटामिन-सी का साथ बिलकुल ना छोड़ें। आप जिस भी क्रीम, मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें उसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा है। विटामिन-सी त्वचा में नई जान भर देता है। यह त्वचा का टोनिक कहा जाता है। 

5) खूब पानी पिएं

पानी, शरबत, जूस, ऐसे जितने भी लिक्विड पदार्थ हैं उनका थोड़ी थोड़ी देर में सेवन करना जरूरी है। ये चीजें स्किन को अन्दर से सुंदरता प्राप्त करने में मदद करेंगी। बॉडी अन्दर से जितनी हाइड्रेट रहेगी। उतनी ही वह बाहर से नेचुरल चमक को पाएगी। 

Web Title: Summer Skin Care Tips: 5 easy and effective ways to get young, fresh and beautiful skin in this hot season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे