Beauty Tips: स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए काम आएंगे ये 5 स्किनकेयर हैक्स, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

By मनाली रस्तोगी | Published: August 18, 2022 05:32 PM2022-08-18T17:32:36+5:302022-08-18T17:32:45+5:30

कई बार महिलाएं महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करती हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मनचाहे रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं। हालांकि, यहां आपको 5 ऐसे स्किनकेयर हैक्स बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

Skincare hacks that cost you nothing | Beauty Tips: स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए काम आएंगे ये 5 स्किनकेयर हैक्स, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

Beauty Tips: स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए काम आएंगे ये 5 स्किनकेयर हैक्स, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

Beauty Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में अक्सर महिलाएं अपनी त्वचा का ढंग से ख्याल नहीं रख पाती हैं। इसकी वजह से हमारी त्वचा काफी बेजान सी हो जाती है। ऐसे में कई बार महिलाएं महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करती हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मनचाहे रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं। हालांकि, यहां आपको 5 ऐसे स्किनकेयर हैक्स बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। खास बात तो है इन स्किनकेयर हैक्स में आपका खर्चा भी नहीं होगा। 

पूरी नींद लें

सुंदरता के लिए नींद का लाभ यह है कि यह आपकी त्वचा को खुद की मरम्मत के लिए समय प्रदान करती है। जब हम सोते हैं तो हमारी त्वचा में निखार आता है। रात की चैन की नींद आपको बिना पैसे खर्च किए चमकदार त्वचा पाने में मदद करेगी। यदि संभव हो तो किसी एक ओर करवट लेकर सोने के बजाय अपनी पीठ के बल सोएं क्योंकि किसी एक तरफ करवट लेकर सोने से आपका चेहरा तकिए दबता है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने मेकअप को जरूर साफ करें। सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की नींद लें।

सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें

सन एक्सपोजर को कम करने का प्रयास करें। अपने चेहरे को हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने के लिए बाहर जाने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर रोजाना लगाएं। इसे आदत बनाएं। दिन के बीच में जितना हो सके धूप से बचें। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक बाहर निकलने से बचें। धूप का चश्मा पहनें जो यूवी प्रकाश को फिल्टर करते हैं। तेज धूप वाले दिन बिना चश्मे के आंखों को रगड़ने से आंखों के आसपास झुर्रियां आ सकती हैं। 

स्वच्छता बनाए रखें

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है जब त्वचा की देखभाल की बात आती है। अपने कंघी, कॉस्मेटिक ब्रश, स्पंज, स्क्रब और तकिए को बार-बार धोएं। लंबे समय तक पसीने से तर कपड़े पहनने से बचना चाहिए। अपना चेहरा पोंछने के लिए केवल साफ, मुलायम कपड़े के तौलिये का ही उपयोग करें। अपने बिजली के उपकरणों को नियमित रूप से कीटाणुरहित करें। अपने चेहरे को छूने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं, और ऐसा बार-बार करें।

खूब पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। अपना चेहरा धोते समय और नहाते समय गर्म पानी के प्रयोग से बचें।

अपनी त्वचा की मालिश करें

चेहरे की मांसपेशियों में तनाव को कम करने के लिए चेहरे की मालिश स्वस्थ त्वचा में मदद करती है। इसका एक शांत और पुनर्जीवित करने वाला प्रभाव है जो आपको बेहतर महसूस कराता है और बेहतर दिखता है। चेहरे की मालिश के उपकरणों के साथ आप लोशन, तेल या क्लींजिंग बाम का भी उपयोग कर सकते हैं। आपकी मांसपेशियां, अंग और ग्रंथियां जागृत हो जाती हैं; रक्त और लसीका द्रव स्थानांतरित हो जाते हैं; रसायन और हार्मोन निकलते हैं।

Web Title: Skincare hacks that cost you nothing

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे