Skin Care Tips for Monsoon: उमस भरी गर्मी में ताजे फूल की तरह चमकेगा चेहरा, ट्राई करें एक्सपर्ट के ये 5 घरेलू नुस्खे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 25, 2023 05:03 PM2023-07-25T17:03:50+5:302023-07-27T12:28:52+5:30

Skin Care Tips for Monsoon Try These 5 Home Remedies for Sun tanning, dead skin, oily skin care | Skin Care Tips for Monsoon: उमस भरी गर्मी में ताजे फूल की तरह चमकेगा चेहरा, ट्राई करें एक्सपर्ट के ये 5 घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips for Monsoon: उमस भरी गर्मी में ताजे फूल की तरह चमकेगा चेहरा, ट्राई करें एक्सपर्ट के ये 5 घरेलू नुस्खे

Highlightsगर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिएधूप से त्वचा को ऐसे रखें सुरक्षित, चमकेगा चेहरा

मानसून का मौसम जारी है और गर्मी भी खूब हो रही है। जाहिर है बरसात के मौसम में नमी, गर्मी, उमस और पसीने से त्वचा की बुरी हालत हो सकती है। बारिश और गर्मी की मार से कई स्किन डिजीज होने का खतरा तो होता ही है, साथ ही आपके चेहरे का ग्लो उड़ सकता है और आपका फेस डल नजर आ सकता है। उमस भरे इस सीजन में फेस पर पिंपल्स का ज्यादा रिस्क होता है, खासकर ऑयली स्किन वालों के लिए यह सीजन किसी मुसीबत से कम नहीं है। यही वजह है कि इस दौरान त्वचा को देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। 'प्रोमा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मेटोलॉजी की हेड और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रिया सिंह' आपको कुछ घरेलू उपाय बता रही हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

खूबसूरत दिखने के लिए अंदर से फिट रहना जरूरी, जरूर करें ये काम, प्रिया ने बताया कि खुद को अंदर से तरोताजा रखने, चेहरे पर ग्लो लाने और स्किन डिजीज से बचने के लिए आपको अपनी स्किन को भीतर से हेल्दी रखना जरूरी है। इसके लिए आप नीचे बताए काम कर सकते हैं-  

skin care tips for monsoon
skin care tips for monsoon

-अपने दिन की शुरुआत वॉकिंग से करें
-रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें
-वॉक करने के बाद खाली पेट नींबू वाला गुनगुना पानी पिएं
-पूरे दिन में कम से कम आठ लीटर पानी जरूर पिएं
-बारिश या गर्मी के दिनों जंक फूड से पूरी तरह तौबा कर लें

Skin Care Tips for Monsoon
Skin Care Tips for Monsoon

टमाटर और शहद का फेस पैक
गर्मी के दिनों में टैनिंग की समस्या आम है। ऐसे में आप इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी रसोई में मौजूद दो चीजें टमाटर और शहद को मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है।

मसूर दाल फेस पैक
गर्मियों और मानसून के मौसम में डेड स्किन बढ़ जाती है और इसे हटाना मुश्किल काम है। इसके लिए आप मसूर दाल पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे एंटी एजिंग और व्हाइटनिंग के लिए अच्छा माना गया है।

-मसूर दाल में आप लेमन ऐड कर सकते हैं
-अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको रैशेज होते हैं, तो आप लेमन की जगह दही का यूज कर सकते हैं।
-इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी
-एक चुटकी हल्दी मिक्स करें और पैक बना लें
-फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल वाटर से क्लीन कर लें

बेसन, दही और हल्दी फेस पैक
ये नुस्खा दादी-नानी के समय से चला आ रहा है, इसमें आपको बेसन, दही और हल्दी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाना है और 15 से 20 मिनट के बाद सादे पानी से धोना है। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार आता है।

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और हल्दी पैक
ग्लो स्किन पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और हल्दी को मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। इसको 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें और सादे पानी से धो लें। यह फेस पैक कील मुहांसे, पिंपल्स और दाग-धब्बों के लिए परफेक्ट है। सबसे बड़ी बात यह पैक ऑयली स्किन वालों के लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव है।

ग्रीन-टी पैक
आप अपनी स्किन को डिटॉक्स करने के लिए ग्रीन टी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-एजिंग एजेंट होते हैं। अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आज ही ग्रीन-टी पैक ट्राई करें।

Web Title: Skin Care Tips for Monsoon Try These 5 Home Remedies for Sun tanning, dead skin, oily skin care

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे