इन 6 एंटी एजिंग फूड्स को अपनी डेली डाइट में करें शामिल, चेहरे पर बरकरार रहेगा ग्लो

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2022 03:26 PM2022-05-27T15:26:29+5:302022-05-27T15:28:41+5:30

उम्र के साथ कोलेजन कम होता जाता है, लेकिन पौष्टिक भोजन करने से आपकी त्वचा में चमक आती है और प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Six anti-ageing foods you must include in your daily diet | इन 6 एंटी एजिंग फूड्स को अपनी डेली डाइट में करें शामिल, चेहरे पर बरकरार रहेगा ग्लो

इन 6 एंटी एजिंग फूड्स को अपनी डेली डाइट में करें शामिल, चेहरे पर बरकरार रहेगा ग्लो

Highlightsएंटी एजिंग फूड मुख्य रूप से विटामिन, एलाजिक एसिड और प्राकृतिक कोलेजन बूस्टर से बने होते हैं। स्वस्थ और युवा त्वचा के लिए आपको अपने दैनिक आहार में छह सबसे बेहतरीन  एंटी-एजिंग फूड्स शामिल करने चाहिए।

Skin Care Tips: आपकी त्वचा आंतरिक समस्याओं को प्रकट करने वाला पहला अंग है। जैसे ही त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है, आपको सबसे पहले अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने के लिए उचित पोषण सबसे जरूरी कारक है। उम्र बढ़ने के संकेतों को उलटने के लिए विटामिन और खनिज युक्त खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं। 

एंटी एजिंग फूड मुख्य रूप से विटामिन, एलाजिक एसिड और प्राकृतिक कोलेजन बूस्टर से बने होते हैं। उम्र के साथ कोलेजन कम होता जाता है, लेकिन पौष्टिक भोजन करने से आपकी त्वचा में चमक आती है और प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्वस्थ और युवा त्वचा के लिए आपको अपने दैनिक आहार में छह सबसे बेहतरीन  एंटी-एजिंग फूड्स शामिल करने चाहिए।

एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल

जैतून का तेल धरती पर सबसे अधिक पौष्टिक तेलों में से एक है। यह स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जो शरीर में एक मुक्त कट्टरपंथी असंतुलन के कारण सूजन, ऑक्सीडेटिव क्षति, झुर्रियों और दोषों को कम करने में मदद करता है। जैतून का तेल भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए दिखाया गया है। उच्च जैतून के तेल वाले आहार को पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जोड़ा गया है।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार पुरानी बीमारी और स्वस्थ त्वचा के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। ग्रीन टी पीने से आपको अपने आहार में अधिक एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह अविश्वसनीय त्वचा लाभ प्रदान करता है। प्रति दिन तीन कप ग्रीन टी का सेवन सेलुलर क्षति को दूर करने और सेल की लंबी उम्र को बढ़ाने की क्षमता रखता है। त्वचा में नई जान डालने के लिए ग्रीन टी बैग्स को त्वचा पर लगाया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट हर किसी की पसंदीदा तो होती ही है साथ में काफी पौष्टिक भी होती है क्योंकि इसमें जामुन की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से एंटी-एजिंग लाभ मिल सकते हैं। वे कोको फ्लेवनॉल्स में उच्च होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को धूप से बचाते हैं। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाकर आपकी त्वचा की रक्षा भी करता है, जो आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

नट्स

अपने दैनिक आहार में नट्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है। नट्स में प्रोटीन, विटामिन ई, आवश्यक तेल, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। बादाम और अखरोट विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। विटामिन ई आपकी त्वचा को मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। मेवे दिमाग की गतिविधि को बढ़ाते हैं और उसे सक्रिय रखते हैं। यह शरीर को सक्रिय रखता है और आलस्य से बचाता है।

फैटी फिश

सैल्मन, मैकेरल और टूना जैसी फैटी मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो चमकती त्वचा के लिए आवश्यक हैं। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड एक मजबूत त्वचा बाधा से जुड़े होते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये वसा आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और त्वचा की सूजन को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। ये मछलियां विटामिन ई और जिंक से भरपूर होती हैं जिसमें घाव भरने वाली सामग्री होती है जो मुंहासों और जलन को ठीक करने में मदद करती है।

कीवी

नियमित कीवी का सेवन त्वचा पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को बनने से रोकने में मदद कर सकता है। कीवी फल में नींबू और संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी से लगभग दोगुना होता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करता है।

Web Title: Six anti-ageing foods you must include in your daily diet

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे