Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में ऑयली स्किन का रखना है खास ख्याल, तो काम आएंगे ये 4 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 6, 2022 03:57 PM2022-07-06T15:57:21+5:302022-07-06T15:57:33+5:30

मॉनसून सीजन में हमारी स्किन काफी चिपचिपी हो जाती है। यही नहीं, इस सीजन में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है क्योंकि यह मौसम जितना प्यारा होता है, यह त्वचा को अत्यधिक चिकना और ऑयली बना सकता है।

Monsoon Skin Care Tips Effective ways to combat oily skin this season | Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में ऑयली स्किन का रखना है खास ख्याल, तो काम आएंगे ये 4 टिप्स

Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में ऑयली स्किन का रखना है खास ख्याल, तो काम आएंगे ये 4 टिप्स

Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून के दौरान हमारी त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है क्योंकि यह मौसम जितना प्यारा होता है, यह त्वचा को अत्यधिक चिकना और ऑयली बना सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। कुछ मामलों में हमारी त्वचा शुष्क और खुजलीदार हो सकती है। मौसम में बदलाव के साथ हमारे दैनिक स्किनकेयर रूटीन में कुछ चीजों को बदलना और यहां तक ​​कि नई चीजों को अपनाना जरूरी है।

सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें

सनस्क्रीन लगाना न भूलें। आपकी त्वचा कितनी भी नम या ऑयली क्यों न हो सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरण और मुक्त कण गतिविधि से बचाना महत्वपूर्ण है। भले ही आप मॉनसून के दौरान सूरज को नहीं देख सकते हैं, लेकिन सूरज की हानिकारक किरणें अभी भी मौजूद हैं और आपकी त्वचा के लिए समान रूप से विनाशकारी हो सकती हैं।

सूरज की किरणों में यूवी किरणें और इन्फ्रारेड किरणें होती हैं जो समय से पहले बूढ़ा होना और फोटो डैमेज जैसी त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकती हैं। मॉनसून में अगर आपको सूरज की किरणें न भी दिखें तो भी ये आपकी त्वचा को प्रभावित करती हैं। इसलिए बारिश के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है।

क्लींजिंग भी है जरूरी

इस मौसम में त्वचा पर तेल और धूल जमा होने का खतरा अधिक होता है, इसलिए अपने चेहरे को बार-बार धोएं और नियमित रूप से क्लींजर से साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी त्वचा स्वस्थ रहे। 

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

सप्ताह में दो या तीन बार अपने चेहरे को धीरे से साफ करना महत्वपूर्ण है क्योंकि नमी आपके छिद्रों को बंद कर सकती है, जिससे मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। एक्सफोलीएटिंग मृत त्वचा को हटाने, मुंहासों की रोकथाम और तेल मुक्त त्वचा के रखरखाव में मदद करेगा, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा बेहतर होगी।

हाइड्रेशन

हाइड्रेटेड रहना हर मौसम में महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और स्वस्थ त्वचा की ओर ले जाता है, जिससे आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक आती है।

Web Title: Monsoon Skin Care Tips Effective ways to combat oily skin this season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे