इन आसान तरीकों से चेहरे की झाइयां हटाएं, बढ़ती उम्र में भी दिखें खूबसूरत

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 15, 2018 07:25 AM2018-10-15T07:25:24+5:302018-10-15T07:25:24+5:30

Home Remedies to get rid of Pigmentation & Heat Spots in easy ways: चंदन की सहायता से पिग्मेंटेशन की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

How to get rid of pigmentation and heat spost in easy ways, home remedies | इन आसान तरीकों से चेहरे की झाइयां हटाएं, बढ़ती उम्र में भी दिखें खूबसूरत

Home Remedies to get rid of Pigmentation & Heat Spots in easy ways

(नीलोफर)

चेहरे की झाइयां यानी पिग्मेंटेशन का मतलब है चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बे। कई बार यह धब्बे नाक के आसपास ज्यादा हो जाते हैं और चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ते हैं। इन धब्बों को हटाना आसान नहीं होता।

इसके लिए हम बेबी क्रीम, कंसीलर और दूसरी अन्य रसायनयुक्त क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनका फायदा होने की बजाय नुकसान ज्यादा होता है। त्वचा पर होने वाले इन धब्बों को कैसे दूर किया जाए, आइये जानें -

1. सनस्क्रीन न भूलें

कम से कम 20 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चयन करें। घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं ताकि वह त्वचा में अच्छी तरह समाहित हो जाए। अगर आप धूप में लंबे समय तक रहती हैं तो इसे बार-बार लगाएं। समुद्रतट या बफीर्ली जगहों पर रहने के दौरान सूर्य की किरणों का हमारी त्वचा पर ज्यादा बुरा असर होता है। क्योंकि सूर्य का रेडिएशन इन जगहों पर ज्यादा रिफ्लेक्ट करता है। अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों के बुरे असर से बचाने के लिए हर 20 से 30 मिनट के बाद त्वचा पर इसे बार बार लगाएं।

2. स्क्रब

बादाम के द्वारा एक अच्छा फेशियल स्क्रब तैयार किया जा सकता है। गर्म पानी में थोड़ी देर तक बादाम को भिगोकर रखें, उनके छिलके उतारकर उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक एयर टाइट जार में रखें। सुबह के समय उसमें थोड़ा दही या ठंडा दूध मिलाएं और इस मिक्सचर को अपनी त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। चावल के पाउडर को दही में डालकर भी ऑयली स्किन के लिए स्क्रब तैयार किया जा सकता है।

3. मास्क

खीरे और पपीते के पल्प में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद, 4 टी स्पून ओट मील, एक टी स्पून लेमन जूस मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और एक घंटे बाद उससे मुंह धो लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

4. मॉश्चराइजर, टोनर

दो टेबल स्पून खीरे का जूस, एक टेबल स्पून लेमन जूस और इतनी ही मात्र में गुलाबजल में शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और बाजुओं पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। यह त्वचा को टाइट करता है और इसे टोनिंग और मॉश्चराइज करता है।

5. चंदन

चंदन की सहायता से पिग्मेंटेशन की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। एक बाउल में चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद हल्के गर्म पानी से मुंह को धो लें।

ये भी पढ़ें: हेयर कलर कराने के बाद फॉलो करें ये 10 आसान टिप्स, बालों से जल्दी नहीं छूटेगा रंग

6. कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल हमारी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखता है। चेहरे को अच्छी तरह धोकर साफ करें और चेहरे पर थोड़ा कोकोनट ऑयल लेकर थोड़ी देर मसाज करें ताकि यह चेहरे की त्वचा में अच्छी तरह समाहित हो।

मसाज करने के बाद 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर तेल को लगा रहने दें, इसके बाद पानी से धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार जरूर करे। 

English summary :
Home Remedies to get rid of Pigmentation & Heat Spots in easy ways: Facial wipes i.e. pigmentation means black spots falling on the face. Many times these spots become more around the nose and spoil the beauty of the face. It is not easy to remove these spots.


Web Title: How to get rid of pigmentation and heat spost in easy ways, home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे