7 दिन में कैसे पाएं नेचुरल ग्लो, इन स्टेप्स को करें फॉलो

By गुलनीत कौर | Published: May 1, 2018 02:54 PM2018-05-01T14:54:22+5:302018-05-01T14:54:22+5:30

सात दिन की इस रूटीन में आपको अपनी डाइट के साथ-साथ दिन भर में अपने चेहरे का खास ख्याल भी रखना होगा, तभी मिलेगा नेचुरल ग्लो।

How to get glowing skin in days, follow these steps | 7 दिन में कैसे पाएं नेचुरल ग्लो, इन स्टेप्स को करें फॉलो

7 दिन में कैसे पाएं नेचुरल ग्लो, इन स्टेप्स को करें फॉलो

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए हम महंगी क्रीम लगाते हैं, पार्लर ट्रीटमेंट करवाते हैं, महंगे मेकअप का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा ग्लो जितनी जल्दी आता है उतनी ही तेजी से चला भी जाता है। अगर लंबे समय के लिए ग्लो चाहती हैं तो आगे बतायी जा रही 7 दिन की रूटीन को फॉलो करें। इस रूटीन में आपको कुछ छोटे-छोटे बदलाव लाने होंगे और ठीक 7 दिन के बाद आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाएंगी। यह ग्लो अगले कई महीनों तक आपका साथ दी सकता है। 

पहला दिन

सबसे पहले दिन अपने चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा गंदगी और अनचाहे मुंहासों, दाग-धब्बों को हटाने का काम करें। क्लीन्जर से चेहरा साफ करें, मॉइस्चराइजर का दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें और फेस पैक भी लगाएं। रात सोने से पहले चेहरा धो कर और यदि मेकअप लगा हो तो उसे पूरी तरह रिमूव करके सोएं। यह प्रक्रिया सातों दिन सुबह और शाम दोहरानी है। 

दूसरा दिन

अब आपको अपनी स्किन को अन्दर से हेल्दी बनाने का काम करना है, जंक फूड, तला-भुना खाना, यह सब छोड़ना है और अधिक से अधिक फलों का सेवन करना है। ये फल स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करके उसे नेचुरल ग्लो देंगे। दूसरे दिन भी चेहरे को साफ रखने के लिए पहले दिन की रूटीन का दोहराना जरूर है।

यह भी पढ़ें: 3 दिन में पा सकती हैं निखरी त्वचा, फॉलो करें 10 स्टेप्स

तीसरा दिन

अब आपको अपनी स्किन पर कुछ खास काम करना है। इसके लिए स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब, टोनर, मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन लाएं। सबसे पहले चेहरा धो लें, स्क्रब से 10 से 15 मिनट चेहरे पर मसाज करें। चेहरा साफ करके टोनर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। अब चेहरा साफ करके इसपर मॉइस्चराइजर लगाएं। घर से जब भी निकलें तो चेहरे पर मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन दोनों लगाकर निकलें। 

चौथा दिन

रोजाना की तरह चेहरा क्लीन्जर से साफ करें, चाहें तो स्क्रब भी कर सकते हैं। इसके बाद 10 मिनट के लिए स्टीम लें। स्टीम लेने के बाद चेहरा साफ करें और फिर फेस पैक लगाएं। इस फेस पैक को 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। 

पांचवा दिन

चेहरा क्लीन्ज और मॉइस्चराइज करने के बाद एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल जा फ्रेश एलोवेरा लाकर इससे चेहरा ओअर मसाज करें। 3 से 4 मिनट मसाज करने के बाद छोड़ दें। आंखों के नीचे एक्स्ट्रा एलोवेरा लगाएं। 15 से 20 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें। शाम में चेहरे पर चन्दन का फेस पैक या दूध में चन्दन मिलाकर लगाएं। 

छठा दिन

छठे दिन फलों का जूस पियें। फ्रेश फलों का जूस घर पर ही बनाएं और दिन में 2 से 3 बार पिएं। आप चाहें तो फलों का जूस तीसरे दिन से ही पीना शुरू कर सकती हैं। जल्द से जल्द ग्लो पा सकती हैं। जूस के अलावा पानी की भी ज्यादा से ज्यादा सेवन करने। यह बॉडी से टॉक्सिन को बाहर कर नेचुरल ग्लो दिलाता है।

यह भी पढ़ें: धूप से आते ही तुरंत करें ये उपाय, स्किन नहीं पड़ेगी काली

सातवां दिन

सातवें दिन खूब फल खाएं, जंक फूड से दूर रहें, पानी पिएं और स्किन को हाइड्रेट कर्न्हे के लिए सभी कोशिशें करें। सातवें दिन तक आपको खुद ही अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो देखने को मिलेगा। 

Web Title: How to get glowing skin in days, follow these steps

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे