बालों में डैंड्रफ से है परेशान? घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, फौरन मिलेगा फायदा

By अंजली चौहान | Published: June 17, 2023 12:04 PM2023-06-17T12:04:35+5:302023-06-17T12:08:28+5:30

डैंड्रफ असहज और शर्मनाक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर इसका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

Home remedies for dandruff treatment Troubled by dandruff in hair Use these things kept at home you will get benefit immediately | बालों में डैंड्रफ से है परेशान? घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, फौरन मिलेगा फायदा

फाइल फोटो

Highlightsडैंड्रफ असहज और शर्मनाक हो सकता है डैंड्रफ खत्म करने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाएसेब का सिरका, टी ट्री ऑयल जैसी चीजे आप इस्तेमाल कर सकते हैं

नई दिल्ली: डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो हर किसी के बालों में जरूर देखने को मिलती है। मौसम चाहे कोई भी हो ये रूसी या डैंड्रफ कभी भी किसी को भी हो जाता है और उससे लोगों को काफी दिक्कत होती है।

कई बार ये हमें लोगों के सामने असहज कर देते हैं लेकिन आमतौर पर इसका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। कई प्राकृतिक उपचार इसमें मददगार हो सकते हैं। 

यहां कुछ प्राकृतिक उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं...

1 एलोवेरा: एलोवेरा और एलोवेरा का जेल कई मायनों में बहुत लाभदायक होता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो खुजली को कम करने और खोपड़ी पर सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे में रूसी से निजात पाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल अपने स्कैल्प पर लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें। इस तरह अगर आप हफ्ते में दो तीन बार करते है तो कुछ ही दिनों में आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। 

2 नारियल का तेल: नारियल का तेल खाने से लेकर त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है। इसके अनेकों चमत्कारी उपयोग है। नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो शुष्क और खुजली वाली खोपड़ी को शांत करने में मदद कर सकता है।

अपने स्कैल्प पर गर्म नारियल के तेल की मालिश करें, इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह अपने बालों को धो लें। यह सप्ताह में कुछ बार किया जा सकता है।

3 टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से जुड़े फंगस के विकास को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने वाहक तेल में तेल की कुछ बूँदें मिला सकते हैं और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

हफ्ते में दो से तीन बार इसे इस्तेमाल करने के बाद आपको महीनों के भीतर ही इसका असर दिखने लगेगा और आपके सिर से रूसी गायब हो जाएगी। 

4 सेब का सिरका: सेब का सिरका आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने और कवक के विकास को कम करने में मदद कर सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद इसे कुल्ला के रूप में इस्तेमाल करें। इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

5 बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। अपने बालों को गीला करें और फिर मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को अपने स्कैल्प पर रगड़ें। अच्छी तरह से धो लें और एक कंडीशनर के साथ पालन करें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Home remedies for dandruff treatment Troubled by dandruff in hair Use these things kept at home you will get benefit immediately

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे