बालों का रूखा हो जाना, कमजोर पड़कर टूटने और झड़ने लगना, जब ये जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो लोग डॉक्टर के पास भागते हैं और महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन इस सबके बजाय अगर आप खुद थोड़ी मेहनत करके, बालों को डीटाक्स करें तो आपके बाल पहले जैसे सुन्दर और उससे भी अधिक घने और मजबूत बन सकते हैं। आपको केवल घर बैठे-बैठे आगे बताए जा रहे कुछ आसान तरीकों को अपने बालों पर अपनाना है। आइए जानते हैं क्या:

1. बाल कटवाएं

समय पर बालों को कटवाना या ट्रिम करवाना बहुत जरूरी है। प्रॉपर हेयर कटिंग से भी अधिक जरूरी होता है बालों को ट्रिम करवाना। इससे कमजोर और खराब हो चुके बाल निकल जाते हैं और इसके बाद नए और मजबूत बाल आते हैं। 6 हफ्ते में कम से कम एक बार बालों को ट्रिम करवाना चाहिए

2. स्कैल्प का रखें ख्याल

बालों पर अच्छा शैम्पू, तेल और सीरम लगाना, केवल यही काम नहीं आएगा। स्कैल्प की भी देखभाल जरूरी है। इसके लिए कम केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें और बालों को वॉश करते समय स्कैल्प की सफाई का पूरा ध्यान रखें।

3. बालों को भी करें मॉइस्चराइज

नारियल तेल, बादाम का तेल या जिस भी तेल से आपका मन करे, उसे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। सप्ताह में 2 बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए, इससे बालों और स्कैल्प दोनों पर नमी बनी रहती है और जड़ों को मजबूती मिलती है।

जूओं से छुटकारा पाना हो तो इस एक चीज को मेयोनेज़ में मिलाकर लगाएं

4. डीटाक्स पैक लगाएं

घर पर ही डीटाक्स हेयर पैक बनाएं। इसके लिए सेब का सिरका, बेकिंग सोडा और शहद का इस्तेमाल करें। साफ पानी के दो बाउल लें, एक में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और दूसरे में एक चम्मच सेब का सिरका। पहले बेकिंग सोडा वाले पानी से बाल धोएं और फिर सेब का सिरका बालों पर इस्तेमाल करें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह पानी से धोएं। अंत में सीधा बालों में शहद लगाएं। यह कंडीशनर का काम करेगा। इस डीटाक्स पैक से आपके बाल नाग्तुरल तरीके से मजबूत होंगे और उन्हें नेचुरल शाइन भी मिलेगी।

5. नारियल तेल से डीटाक्स

नारियल का तेल हो या कोकोनट मिल्क, इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो बालों को अन्दर से मजबूती प्रदान करते हैं। कई तरह के शैम्पू और हेयर पैक में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। घर पर ही कोकोनट मिल्क निकालें, इसे शैम्पू की जगह पर इस्तेमाल करें और फिर देखें बालों में कितना बदलाव आता है।

6. खीरा + नींबू डीटाक्स

मीडियम साइज के खीरे के पेस्ट में एक नींबू को निचोड़कर डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं, करीब आधा घंटा लगा रहने दें और फिर कम केमिकल वाले शैम्पू से हेयर वौह्स कर लें। इस डीटाक्स ट्रीटमेंट से बालों में शाइन आएगी, बालों से अच्छी सुगंध आएगी और रूखे स्कैल्प की परेशानी खत्म होगी। 


Web Title: Hair care tips: Simple ways to detox your hair at home in hindi
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे