अपनी त्वचा को इन स्किनकेयर टिप्स की मदद से करें गर्मी के मौसम के लिए तैयार, नहीं होगी कोई परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: March 25, 2023 03:04 PM2023-03-25T15:04:29+5:302023-03-25T15:04:39+5:30

अपनी त्वचा की देखभाल करना और इसे गर्मी से होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से बचाना और भी महत्वपूर्ण है।

Get Summer Ready With These Skincare Tips | अपनी त्वचा को इन स्किनकेयर टिप्स की मदद से करें गर्मी के मौसम के लिए तैयार, नहीं होगी कोई परेशानी

(फाइल फोटो)

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में अक्सर हम अपनी त्वचा को लेकर चिंतित रहते हैं। गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना, डीहाइड्रेशन, गर्मी से चकत्ते, सनबर्न, मुहांसे, टैनिंग और त्वचा की एलर्जी हो सकती है। ऐसे में अपनी त्वचा की देखभाल करना और इसे गर्मी से होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से बचाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

सनस्क्रीन लगाएं

यह सिर्फ गर्मियों के दौरान ही नहीं बल्कि पूरे साल जरूरी है। कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन चुनें और हर 2 घंटे में दोबारा लगाएं। चूंकि यूवी विकिरण त्वचा कैंसर और उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेत पैदा कर सकता है, इसलिए त्वचा की सुरक्षा आवश्यक है। इसलिए हर दिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उच्च तापमान और अधिक पसीना आने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं और पानी से भरपूर भोजन करें।

लाइटवेट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

एक हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर की तलाश करें जो आपकी त्वचा को भारी या चिकना महसूस किए बिना हाइड्रेटेड रखे।

एक्सफोलिएट करें

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। हालाँकि, इसे ज़्यादा न करें क्योंकि ज्यादा एक्सफोलीएटिंग से रूखापन और जलन हो सकती है।

हाइड्रेटिंग फेस मास्क न भूलें

अपनी त्वचा को पोषण और पुनर्जीवित करने के लिए अपने साप्ताहिक स्किनकेयर रूटीन में एक हाइड्रेटिंग फेस मास्क शामिल करें।

हॉट शॉवर न लें

गर्म पानी आपकी त्वचा से उसके प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है, जिससे सूखापन और जलन हो सकती है। इसके बजाय गुनगुने पानी से का इस्तेमाल करें।

एसपीएफ युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें

अपने होंठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें।

इस समय घर से न निकलें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सूरज की किरणें सबसे तेज़ होती हैं, इसलिए अगर संभव हो तो इन घंटों के दौरान बाहर रहने से बचने की कोशिश करें।

Web Title: Get Summer Ready With These Skincare Tips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे