Fashion Hacks: जूते या सैंडलों से कट जाए पैर तो तुरंत करे ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

By अंजली चौहान | Published: August 16, 2023 08:16 PM2023-08-16T20:16:50+5:302023-08-16T20:18:49+5:30

आपके पैरों पर छाला बहुत कष्टप्रद हो सकता है, और इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि घर पर जूते के काटने का इलाज कैसे किया जाए। इन युक्तियों को आजमाएँ।

Fashion Hacks If feet are cut from shoes or sandals do these home remedies immediately you will get relief soon | Fashion Hacks: जूते या सैंडलों से कट जाए पैर तो तुरंत करे ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Fashion Hacks: नए चप्पल, जूतों का काटना एक आम समस्या है जो हम में से सभी ने कई बार अनुभव किया है।  जूतों का काटना काफी असुविधाजनक होता है और इससे पैरों में दिक्कत होती है।

चप्पल, जूतों से पैर कटने के बाद हमें चलने में परेशानी होती है और पैर काफी दर्द होते हैं। अगर ठीक से इलाज न किया जाए तो दर्दनाक छाले हो सकते हैं और आपके जूते के काटने से स्थिति बिगड़ जाती है या संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सीय सलाह लेना सबसे अच्छा है।

जूते के काटने से राहत पाने और अपने पैरों को आरामदायक रखने के कुछ घरेलू उपाय भी है जिनका उपयोग करना आपके लिए बहुत आसान है।  इससे आपको पैरों में होने वाली दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा। 

इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल 

1- एलोवेरा जेल

एलोवेरा में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं। जलन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए जूते के काटने वाली जगह पर शुद्ध एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

2- बर्फ से सिकाई 

बर्फ से सिकाई करने से पैरों में हो रही जलन से जल्द राहत मिल जाती है। जब भी आपको जूते या चप्पल से घाव हो जाए तो किसी कपड़े में बर्फ का टुकड़ा रखकर चोट वाली जगह पर सिकाई करें।  ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिल जाएगी। 

3- गर्म पानी है असरदार 

जब कभी भी आपके पैरे को जूते काट जाए तो गर्म पानी बहुत आराम दायक होता है। ये उपाय आफ उस वक्त करें जब आपके पैरों में केवल सूजन हो क्योंकि कटे पैरों में इससे आपको जलन हो सकती है।

ऐसे में सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में एक चुटकी नमक के साथ भिगोने से त्वचा नरम हो सकती है और दर्द कम हो सकता है।

4- नारियल का तेल

नारियल तेल मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी दोनों है। घर्षण को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की धीरे से मालिश करें।

5- शहद

शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह उपचार में मदद कर सकता है। प्रभावित हिस्से पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं और पट्टी बांध लें।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Fashion Hacks If feet are cut from shoes or sandals do these home remedies immediately you will get relief soon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे