Eyelash Growing Tips: पलकों को लंबा और घना करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, आंखे दिखेंगी खूबसूरत

By अंजली चौहान | Published: August 18, 2023 09:21 PM2023-08-18T21:21:48+5:302023-08-18T21:24:53+5:30

यदि आप प्राकृतिक रूप से पलकें लंबी करने की कोशिश कर रही हैं, तो यहां कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं जो आपके काम आ सकते हैं

Eyelash Growing Tips Follow these natural methods to make eyelashes long and thick eyes will look beautiful | Eyelash Growing Tips: पलकों को लंबा और घना करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, आंखे दिखेंगी खूबसूरत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsआंखों की खूबसूरती के लिए घनी और लंबी पलकों का होना जरूरी है अपनी पलकों को नेचुरल तरीके से बढ़ा करने के लिए तेलों का इस्तेमाल करेंनारियल का तेल असरदार है

Eyelash Growing Tips: जब आंखों के मेकअप की बात आती है जिनकी पलके घनी और लंबी होती है उन्हें काफी पसंद किया जाता है। आपकी आंखों को स्टाइल करने के विभिन्न तरीके हैं।

जहां कुछ लोग रंगीन पलकों के साथ बोल्ड रूट अपनाना पसंद करते हैं, वहीं अन्य इसे रेजर-शार्प या विंग्ड आईलाइनर के साथ साफ और चिकना रखते हैं। हालांकि, नेचुरल पलकों की बात ही कुछ और है ये आपकी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाती है और आंखों को धूल, रेत और मलबे से बचाते हैं।

ऐसे में आंखों को खूबसूरती हो या उसकी सुरक्षा दोनों के लिए पलकों का होना जरूरी है। वैसे तो बाजारों में कई कृत्रिम प्रोडक्ट्स पलकों को घना करने के लिए मौजूद है लेकिन कई घरेलू उपाय है जिन्हें अपना कर आप घर पर ही आपकी पलकों को सबसे ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

पलकों को घना-लंबा बनाने के लिए घरेलू उपाय

1- नारियल का तेल

आप पलकों पर सिर्फ नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी संरचना बहुत ही सौम्य है, जिससे यह आंखों के नाजुक क्षेत्र के आसपास उपयोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित विकल्प है। एक साफ मस्कारा वैंड को थोड़े से एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल में डुबोएं और इसे अपनी पलकों पर लगाएं।

2- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सबसे अधिक अनुशंसित सौंदर्य उत्पादों में से एक है। इसके प्राकृतिक और हर्बल गुण है। जो आपको अनगिनत तत्काल लाभ प्रदान करते हैं। अपनी पलकों पर थोड़ा एलोवेरा जेल लगाएं और धोने से पहले इसे पांच मिनट तक सूखने दें। सुनिश्चित करें कि आप जेल लगाते समय अपनी आंखें बंद रखें क्योंकि आपकी आंखें इसके प्रति संवेदनशील हो सकती हैं।

3- ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है इसलिए यह पलकों को तेजी से बढ़ने में मदद करती है और काले घेरों को भी कम करती है। एक कटोरी गर्म पानी में कुछ हरी चाय की पत्तियाँ या एक हरी चाय की थैली डालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे अपनी पलकों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

4- जैतून का तेल

कमजोर पलकों के लिए एक और प्राकृतिक उपचार जैतून का तेल है। यह आपकी पलकों को खूबसूरत दिखाने का एक त्वरित उपाय है। जैतून के तेल में रुई का एक टुकड़ा डुबोएं और इसे पलकों पर सावधानी से लगाएं। जैतून का तेल क्षेत्र को हाइड्रेटेड रखने के अलावा पलकों को लंबा और घना बनाएगा।

5- अरंडी का तेल

अरंडी का तेल आपको घनी पलकें पाने में मदद कर सकता है और उन्हें झड़ने से भी रोक सकता है। अरंडी के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं, और इसे रुई की नोक या धुले मस्कारा वैंड से पलकों पर धीरे से लगाएं। इसे अपनी रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें और सुबह धो लें।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Eyelash Growing Tips Follow these natural methods to make eyelashes long and thick eyes will look beautiful

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे