चेहरे से अलग होते हैं पीठ के मुंहासे, घर पर ही करें इनका देसी इलाज

By गुलनीत कौर | Published: September 18, 2018 02:41 PM2018-09-18T14:41:32+5:302018-09-18T14:41:32+5:30

शरीर के अन्दर 'सीबम' के अधिक बनने की वजह से पीठ पर मुंहासे बनते हैं।

Easy home remedies to get rid of back acne in hindi | चेहरे से अलग होते हैं पीठ के मुंहासे, घर पर ही करें इनका देसी इलाज

back acne

आने वाले वीकेंड में ऑफिस की खास पार्टी है लेकिन आप अपनी वो फेवरेट वाली ड्रेस नहीं पहन सकतीं, क्योंकि उसकी बैक डीप है और जिसकी वजह से पीठ के मुंहासे दिखते हैं। लेकिन परेशान ना हों, आज हम आपको पीठ के मुंहासों को हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो एक सप्ताह में ही असर दिखाते हैं। लेकिन इससे पहले जानें कि पीठ के मुंहासे चेहरे के मुंहासों से कैसे अलग होते हैं। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो चेहरे पर आने वाले मुंहासों के कई कारण होते हैं, जैसे कि धूल-मिट्टी से सीधा संपर्क होना, प्रदूषण, ऑयली स्किन, गलत कॉस्मेटिक्स या अधिक कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करना, इत्यादि। लेकिन पीठ के मुंहासे ज्यादातर पसीने की वजह से बनते हैं। या फिर यह शरीर के अन्दर 'सीबम' के अधिक बनने की वजह से भी होते है जो कि धीरे-धीरे मुंहासों को बनाते हैं। लेकिन अगर इनसे छुटकारा पाना हो तो कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अपनाएं जिनसे पीठ के मुंहासे भी चले जाएं और कोई दाग भी ना छूटे। आइए जानते हैं 3 सरल उपाय:

1. टी-ट्री ऑइल

एक चम्मच नारियल के तेल में टी-ट्री ऑइल की 7 बूंदें मिलाएं और इस मिक्सचर को अपनी पीठ पर लगा लें। लगाने के बाद पूरी रात के लिए छोड़ दें और अगले दिन कम केमिकल वाले साबुन से नहाएं। एक सप्ताह रोजाना ऐसा करें, मुंहासों का बैक्टीरिया खत्म होगा और दाग छूट जाने का खतरा भी नहीं रहेगा। 

2. एलोवेरा

बाजार से एलोवेरा जेल ले आएं या फिर घर पर लगे ताजा एलोवेरा की जड़ तोड़कर उसमें से फ्रेश जेल निकालें। इस जेल को सीधा पीठ के मुंहासों पर लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग दिन में 2 से 3 बार करने पर मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा।

ये भी पढ़ें: मुंहासों के दाग को खत्म करता है हल्दी, नींबू, शहद का ये नुस्खा, 2 मिनट में करें तैयार

3. नींबू का रस

नींबू के रस में कॉटन बॉल को डुबोकर उसे सीधा मुंहासों पर लगाएं। आप चाहें तो नींबू को बीच से काटकर उसे सीधा पीठ के मुंहासों पर रगड़ भी सकती हैं। इस प्रयोग को रोजाना फिन में केवल एक ही बार करना है। अगर आपकी स्किन को नींबू का ये उपाय सूट करे तो इसे एक दिन के अंतर में ट्राई करते रहें, नहीं तो एक दिन का अंतर बनाए रखें। 

Web Title: Easy home remedies to get rid of back acne in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे