चेहरे पर किया है मेकअप तो गलती से भी ना करें ये 3 काम, हो जाएगी स्किन एलर्जी

By मेघना वर्मा | Published: January 29, 2020 07:11 AM2020-01-29T07:11:37+5:302020-01-29T07:11:37+5:30

कई बार मेकअप लगाने के बाद महिलाएं कुछ गलतियां करती हैं जिससे उन्हें एलर्जी या स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

don't put makeup on your face while doing these things | चेहरे पर किया है मेकअप तो गलती से भी ना करें ये 3 काम, हो जाएगी स्किन एलर्जी

चेहरे पर किया है मेकअप तो गलती से भी ना करें ये 3 काम, हो जाएगी स्किन एलर्जी

Highlightsकिचन में होने वाली हीट भी आपके चेहरे पोर्स खोल देती हैं जिससे आपको इनफेक्शन भी हो सकता है। आपको जिम के टाइम मेकअप नहीं करना चाहिए।

मेकअप हर लड़की का पसंदीदा काम होता है। हर लड़की को सजना और संवरना काफी पसंद है। महिलाओं को मेकअप लगाकर कॉन्फिडेंस आता है। सिर्फ काजल या लिप्स्टिक हो या प्राइमर समेत हाईलाइटर के साथ लगाया गया उनका हाइलाइटर उन्हें खूबसूरत बनाता है। 

कई बार मेकअप लगाने के बाद महिलाएं कुछ गलतियां करती हैं जिससे उन्हें एलर्जी या स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। कई बार लड़कियों को मेकअप करने की इतनी आदत हो जाती है कि वो हर काम करते समय मेकअप करती हैं मगर उनकी ये हरकत उनको मुसीबत में भी डाल सकती हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही काम बताने जा रहे हैं जिनको करते समय आपको मेकअपन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी स्किन के लिए सही नहीं होता। 

1. एक्सरसाइज करते वक्त

अगर आप एक्सरसाइज करती हैं या आप जिम जाती हैं तो आपको उस समय मेकअप नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पसीना आने के बाद स्किन और मेकअप मिक्स होकर काफी खराब स्थिति पैदा कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिम करते वक्त पसीना आने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और उसमें मेकअप के कण अंदर जा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो स्किन में पिंपल्स हो सकते हैं। इसलिए आपको जिम के टाइम मेकअप नहीं करना चाहिए।

2. खाना बनाते समय

खाना बनाते समय भी आपको मेकअप एवॉएड करना चाहिए। किचन में होने वाली हीट भी आपके चेहरे पोर्स खोल देती हैं जिससे आपको इनफेक्शन भी हो सकता है। चेहरे के पोर्स में मेकअप जा सकता है और उसके साथ ही स्किन एलर्जी होने की समस्या हो सकती है। इससे आपकी स्किन भी डल लगेगी।

3. सोते समय

आप चाहें दिन में सोएं या रात में कभी भी मेकअप लगाकर नहीं सोना चाहिए। मेकअप चेहरे पर एक लिमिटेड समय के लिए ही अच्छा होता है। अगर इसे आप ज्यादा देर के लिए करते हैं तो आपकी स्किन पर लाल धब्बे और एलर्जी हो सकती है। मेकअप रात में चेहरे पर रहेगा तो चेहरा ज्यादा गर्म भी होगा और स्किन को सांस लेने की जगह भी नहीं मिलेगी। सिर्फ फाउंडेशन आदि के लिए ही नहीं है बल्कि काजल, लाइनर जैसे प्रोडक्ट्स लगाकर रात में सोना भी घातक साबित हो सकता है।

Web Title: don't put makeup on your face while doing these things

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे