बालों में लगाएं ये काले बीज, एक हफ्ते में दूर होंगी 5 हेयर प्रॉब्लम्स, पाएंगी लंबे-घने बाल

By गुलनीत कौर | Published: February 5, 2019 11:38 AM2019-02-05T11:38:58+5:302019-02-05T11:38:58+5:30

कलौंजी के बीजों में 'नाईजीलन' और 'थाइमो, क्वीनन' नामक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें 100 तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाकर हेयर फॉल को रोकते हैं।

Benefits of Kalonji black seed oil for hair, hair fall, hair growth, how to use Kalonji black seed oil for hair | बालों में लगाएं ये काले बीज, एक हफ्ते में दूर होंगी 5 हेयर प्रॉब्लम्स, पाएंगी लंबे-घने बाल

Kalonji seeds for hair

कलौंजी के बीज हो या तेल, भारतीय परिवारों में ये काफी प्रसिद्ध हैं। खाने की चीजों से लेकर स्किन और हेयर केयर, सभी में इसका इस्तेमाल होता है। अक्सर लोग काले तिल और कलौंजी के बीच धोखा खा जाते हैं। लेकिन ये दोनों सिर्फ शक्ल ही नहीं, अपने असर में भी काफी अलग हैं। 

कलौंजी के बीज

सेहत के लिहाज से कलौंजी के बीजों के कई फायदे होते हैं। इनका सेवन तेजी से पेट की चर्बी कम करता है। ये बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर पेट संबंधी दिक्कतों से राहत दिलाने में भी सहायक होते हैं। लेकिन आज हम आपको बालों के लिए कलौंजी का एक जादुई इस्तेमाल करना बताएंगे। इसे जानने के बाद आप लंबे, घने, मजबूत बाल पा सकती हैं।

बालों के लिए कलौंजी के बीज के फायदे:

1) स्कैल्प को हेल्दी बनाए - स्कैल्प पर किसी भी तरह का संक्रमण हो या लंबे समय से रूसी हो, कलौंजी के बीज उसे जड़ से ख़त्म करते हैं। ये स्कैल्प को पोषण प्रदान कर हेल्दी बनाते हैं। 

2) हेयर ग्रोथ बढ़ाते हैं - अचानक झड़ते-टूटे बाल और नए बालों का ना आना, ये हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। कलौंजी के बीजों में 'नाईजीलन' और 'थाइमो, क्वीनन' नामक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं।

3) बालों का टूटना-झड़ना करे कम - अगर बालों का टूटना-झड़ना किसी तरह से कम हो जाए तो वॉल्यूम अपने आप ही बढ़ जाता है। कलौंजी के बीजों में 100 तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाकर हेयर फॉल को रोकते हैं।

4) बालों को सफेदी से रखे दूर - उम्र से पहले अगर बाल सफेद होने लग जाएं तो कलौंजी के बीज इस्तेमाल करने चाहिए। ये बालों में आने वाले 'पिगमेंट' को हटाते हैं। परिणामस्वरूप बाल उम्र से पहले सफेद नहीं होते हैं। डैमेज हो चुके बालों को भी ठीक करते हैं ये बीज।

5) नेचुरल हेयर कंडीशनर - कलौंजी के बीजों को नेचुरल हेयर कंडीशनर भी माना जाता है। बालों में नमी बनाए रखने के लिए नेचुरल ऑइल की जरूरत होती है लेकिन हर किसी का स्कैल्प सही मात्रा में ऑइल नहीं देता है। कलौंजी के बीज का तेल वह ऑइल प्रदान करके बालों को सॉफ्ट बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें: बियर, प्याज, अंडा जैसी 5 चीजों के गलत यूज से हेयर डैमेज-गंजेपन का खतरा, जानें सही तरीका

बालों में कलौंजी के बीज लगाने की विधि:

इसके लिए आपको चाहिए - 2 चम्मच कलौंजी के बीज का तेल

लगाने का तरीका - अपने हाथों में कलौंजी के बीज का तेल लें। दोनों हाथों में अच्छी तरह लगाकर हाथों को एक दूसरे से मलते हुए तेल में थोड़ी गर्माहट लाएं। अब इस तेल को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाते चले जाएं। हर बार आपको तेल को पहले अपने हाथ की हथेलियों में लगाकर मसलते हुए थोड़ा गर्म करना है और फिर लगाना है। तेल लगाने के आधे घंटे बाद कम केमिकल वाले शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

तेल में ये चीजें मिलाएं:

कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑइल, नारियल का तेल, अरंडी का तेल, नींबू, शहद आदि मिलाकर भी लगाया जा सकता नही। तेल में एक से अधिक चीजों को मिलाने से उसके पोषक तत्व और भी बढ़ जाते हैं। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई ही चुके हैं तो शहद जरूर ट्राई करें। अच्छा रिजल्ट हासिल होगा। 

Web Title: Benefits of Kalonji black seed oil for hair, hair fall, hair growth, how to use Kalonji black seed oil for hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे