हेयर वैक्सिंग या ट्रिमिंग, पुरुषों के लिए क्या है सही?

By गुलनीत कौर | Published: July 3, 2018 09:58 AM2018-07-03T09:58:02+5:302018-07-03T09:58:02+5:30

वैक्सिंग हर किसी की स्किन को सूट नहीं करती है। शेविंग भी कई तरह के स्किन इन्फेक्शन दे सकती है। लेकिन ट्रिमिंग करवाते समय शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है।

Beauty tips for men, hair waxing or body shaving or trimming for men | हेयर वैक्सिंग या ट्रिमिंग, पुरुषों के लिए क्या है सही?

men beauty tips

आज के जमाने में हम यह नहीं कह सकते हैं कि बॉडी ग्रूमिंग केवल महिलाओं का काम है। अपने चेहरे से लेकर बॉडी के अन्य पार्ट्स को मेनटेन रखने के लिए पुरुष भी ग्रूमिंग सर्विस लेते हैं। स्टाइलिश हेयर कट, ऑईब्रोज बनवाना, दाढ़ी के अलग-अलग लुक ट्राई करना, आदि ब्यूटी सर्विसेज को पुरुष अपना रहे हैं। आजकल के पुरुष खुद को लेकर काफी कॉन्शियस रहने लगे हैं। यही कारण है कि पुरुषों में बॉडी वैक्सिंग और बॉडी शेविंग का ट्रेंड बढ़ रहा है। बॉडी पर अनचाहे बालों से वे भी छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन उनके लिए वैक्सिंग सही है या बॉडी शेविंग या फिर पुरुषों को हेयर ट्रिमिंग करवाना चाहिए? आइए जानते हैं क्या है सही:

वैक्सिंग का दर्द

जिस तरह से पुरुषों और महिलाओं की स्किन में फर्क होता है, महिलाओं की स्किन पुरुषों की तुलना में अधिक सॉफ्ट और लचीली होती है, कुछ ऐसा ही फर्क दोनों के बॉडी हेयर में भी है। महिलाओं के बाल सॉफ्ट और पुरुषों के बाल काफी हार्ड होते हैं, जो आसानी से निकलते नहीं हैं। इसलिए बॉडी वैक्स के टाइम एक ही जगह पर 2 से 3 बार वैक्स स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके कारण असहनीय दर्द होता है। इसके अलावा अगर बॉडी शेविंग का इस्तेमाल करें तो बाल सख्त होने के कारण पूरी तरह से निकलते नहीं हैं। जबकि वैक्सिंग में जड़ से बाल निकल जाते हैं और क्लीन स्किन मिलती है। मगर ट्रिमिंग की बता करें, तो इसमें काफी बाल निकल भी जाते हैं और कोई दर्द नहीं होता।

वैक्सिंग का रिस्क

वैक्सिंग हर किसी की स्किन को सूट नहीं करती है। कई बार वैक्सिंग करवाने से पूरी बॉडी पर दाने निकल आते हैं। वैक्सिंग की गर्माहट के कारण निशाँ भी पड़ जाते हैं। इसके अलावा शेविंग भी कई तरह के स्किन इन्फेक्शन दे सकती है। लेकिन ट्रिमिंग करवाते समय शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। क्योंकि इसमें जड़ों से बाल नहीं निकलते हैं और ना ही बाल निकालने के लिए बॉडी पर कोई चीज लगाई जाती है। केवल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की मदद्से आसानी से बालों को ट्रिम किया जाता है। 

स्किन डैमेज नहीं होती

गर्म वैक्स से कई बार स्किन की महत्वपूर्ण कोशिकाएं डैमेज हो जाती हैं। शेविंग क्रीम सूट ना करे तो इससे भी कसीं पर गहरा असर पड़ता है। लेकिन बॉडी हेयर ट्रिम करते समय स्किन की ऊपरी परत परा किसी भी तरह का असर नहीं होता है। इसलिए यह एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

चोट लगने पर

अगर कहीं चोट लगी हो तो आप उस एरिया पर ना ओत वैक्सिंग करवा सकते हैं और ना ही शेविंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इस एरिया के ऊपरी बालों को ट्रिमर से काटा जा सकता है। इस तरह से लगी हुई चोट पर दर्द भी नहीं होता और उस एरिया के अधिकतर बाल रिमूव भी हो जाते हैं।

हेयर जेल के रोजाना इस्तेमाल से हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

एक्सपर्ट की मदद

अगर आप केवल हाथों और पांव के बाल हटवाना चाहते हैं, तब भी वैक्सिंग और शेविंग में आपको एक्सपर्ट की मदद लेनी पड़ती है। सैलून जाकर ही सर्विस लेनी पड़ती है। लेकिन ट्रिमिंग आप खुद कर सकते हैं। मार्केट में कई सारे ट्रिमर आते हैं तो आप खुद इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे स्किन कटती भी नहीं है। 

फोटो: बॉडी फिटनेस लैब

Web Title: Beauty tips for men, hair waxing or body shaving or trimming for men

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे