अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें ये 6 मानसून स्किनकेयर टिप्स, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 24, 2023 06:12 PM2023-07-24T18:12:08+5:302023-07-24T18:12:28+5:30

मानसून का मौसम वातावरण में एक ताजा बदलाव लाता है। जहाँ आप सोच ते हैं कि ठंडे मौसम के कारण हमारी त्वचा पर उतना प्रभाव नहीं पड़ेगा, वहीं बढ़ी हुई आर्द्रता कई तरीकों से ऐसा कर सकती है।

6 Monsoon Skincare Tips To Implement Into Your Morning And Evening Routines | अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें ये 6 मानसून स्किनकेयर टिप्स, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

(फाइल फोटो)

मानसून का मौसम वातावरण में एक ताजा बदलाव लाता है। जहाँ आप सोच ते हैं कि ठंडे मौसम के कारण हमारी त्वचा पर उतना प्रभाव नहीं पड़ेगा, वहीं बढ़ी हुई आर्द्रता कई तरीकों से ऐसा कर सकती है। चाहे आपकी त्वचा तैलीय, शुष्क या मिश्रित हो मानसून के मौसम के अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को अपनाने से आपको इस मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

डबल क्लींजिंग

डबल क्लींजिंग एक दिलचस्प तकनीक है जिसे हाल के वर्षों में प्राथमिकता मिली है। डबल क्लींजिंग और कुछ नहीं बल्कि दो अलग-अलग प्रकार के क्लींजर का उपयोग है।

यह प्रक्रिया आमतौर पर त्वचा की सतह पर मेकअप, सनस्क्रीन और अतिरिक्त सीबम को घोलने के लिए एक तेल-आधारित क्लींजर से शुरू होती है, इसके बाद किसी भी शेष अवशेष और अशुद्धियों को हटाने के लिए फोमिंग या जेल क्लींजर जैसे पानी-आधारित क्लींजर का उपयोग किया जाता है। यह बंद रोमछिद्रों और मुँहासों को निकलने से रोकने का एक प्रभावी तरीका है।

एक टोनर जो पीएच को संतुलित करे

एक स्वस्थ त्वचा अवरोध अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अत्यधिक तैलीयपन, सूखापन और संवेदनशीलता जैसी अवांछित समस्याओं को रोक सकता है। एक स्वस्थ त्वचा बाधा को टोनर के साथ बनाए रखा जा सकता है जो बढ़ी हुई आर्द्रता के दौरान आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच को संतुलित करता है।

वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करना

इस मौसम में वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह अधिकांश प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। जल-आधारित मॉइस्चराइज़र हल्के होते हैं और त्वचा पर भारी या चिकना महसूस नहीं होंगे। वे रोमछिद्रों को बंद किए बिना आवश्यक जलयोजन प्रदान करते हैं, जिससे यह उपयोग करने के लिए सबसे आसान बिना दिमाग वाले उत्पादों में से एक बन जाता है।

होठों को मत भूलें

सप्ताह में 1-2 बार अपने होठों को हल्के लिप स्क्रब से एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, फटने पर नियंत्रण करने और उन्हें मुलायम बनाने में मदद मिल सकती है। आप इन्हें नमीयुक्त बनाए रखने के लिए रोजाना लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सनस्क्रीन

अक्सर उदास मौसम के कारण मानसून के मौसम में इस कदम को नजरअंदाज कर दिया जाता है। अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए 50 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं।

मिट्टी के मास्क का उपयोग करना

मिट्टी के मास्क अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने, छिद्रों को खोलने और अशुद्धियों को दूर करने के लिए उत्कृष्ट होते हैं, जो उन्हें मानसून के लिए आदर्श बनाते हैं जब नमी के कारण त्वचा चिपचिपी और भीड़भाड़ वाली हो सकती है। आप अपनी त्वचा की ज़रूरतों के आधार पर सप्ताह में एक या दो बार क्ले मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 6 Monsoon Skincare Tips To Implement Into Your Morning And Evening Routines

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे