हेयरफॉल का कारण बन सकते हैं स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, बालों पर पड़ता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: December 3, 2022 03:25 PM2022-12-03T15:25:52+5:302022-12-03T15:27:39+5:30

बहुत सारे प्रोडक्ट्स में रसायन होते हैं जो जड़ों को कमजोर करके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स का बार-बार उपयोग करने से बाल झड़ सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं।

5 Reasons Why Using Styling Products Might Cause Hair Fall | हेयरफॉल का कारण बन सकते हैं स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, बालों पर पड़ता है बुरा असर

हेयरफॉल का कारण बन सकते हैं स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, बालों पर पड़ता है बुरा असर

Highlightsकुछ लोगों को केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बाद एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है।यह जरूरी है कि हर किसी को हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए।

हेयरकेयर इंडस्ट्री फलफूल रहा है और नए हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स की झड़ी लग गई है। पहले यह आसान हुआ करता था। अधिकांश बालों की देखभाल की दिनचर्या में न्यूनतम प्रोडक्ट शामिल होते हैं, लेकिन अब, हमारे पास विभिन्न प्रकार के बालों और आवश्यकताओं के लिए समर्पित रेंज हैं। हेयर स्प्रे, हेयर जैल, हेयर डाई, केराटिन ट्रीटमेंट आदि कुछ लोकप्रिय हेयर स्टाइलिंग गो-टू हैं, लेकिन क्या ये सुरक्षित हैं?

बहुत सारे प्रोडक्ट्स में रसायन होते हैं जो जड़ों को कमजोर करके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स का बार-बार उपयोग करने से बाल झड़ सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बाद एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है। यह जरूरी है कि हर किसी को हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए।

केमिकल कंपोनेंट्स

अधिकांश हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करने में मदद करने के लिए रसायन होते हैं। चाहे वह हेयर डाई हो, हेयर जैल हो या हेयर स्प्रे। इनका बार-बार (सप्ताह में तीन बार या अधिक) प्रयोग करने से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं। ये रसायन प्रतिक्रिया कर सकते हैं और समय के साथ बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

ऐल्कोहॉल स्तर

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट के प्राथमिक घटकों में से एक अल्कोहल है। यह अधिकांश प्रोडक्ट्स में मौजूद है, हालांकि एकाग्रता भिन्न हो सकती है। जब अल्कोहल-आधारित प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से बालों पर लगाया जाता है, तो वे स्कैल्प को रूखा बना सकते हैं और रूखेपन, कमज़ोरी और भंगुरता के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अक्सर अल्कोहल-आधारित स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, तो आपके बाल अपनी प्राकृतिक नमी और चमक खो सकते हैं।

हीट

हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट भी स्टाइलिंग श्रेणी में आते हैं। हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर आदि इसके कुछ उदाहरण हैं। जो लोग इन उपकरणों का उपयोग करते हैं वे अक्सर बालों के टूटने, दोमुंहे होने और बालों के झड़ने से पीड़ित होते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इन उपकरणों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आपको नुकसान को कम करने के लिए हीट प्रोटेक्टर प्रोडक्ट का भी उपयोग करना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाले स्टाइलिंग टूल्स में निवेश करना भी एक विकल्प है लेकिन वे सामान्य टूल्स की तुलना में महंगे हैं।

हेयर स्टाइलिंग पिन

कुछ हेयर स्टाइल के लिए आपको अपने बालों को पीछे खींचने और उन्हें पिन से सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है। जबकि यह एक साफ-सुथरा लुक देता है, हो सकता है कि आपके बाल दबाव को झेलने और गिरने में सक्षम न हों। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या कमजोर बाल हैं तो बालों को टाइट बन या पोनीटेल में न बांधने की सलाह दी जाती है।

स्कैल्प इन्फेक्शन

कम गुणवत्ता वाले हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में ऐसे रसायन होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इससे डैंड्रफ और बाल गिरने का खतरा दोगुना हो जाता है। अगर किसी खास उत्पाद का इस्तेमाल करने के बाद आपके सिर में बहुत ज्यादा खुजली होती है, तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। इसके बजाय जैविक और पूरी तरह से प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। ये थोड़े महंगे होते हैं लेकिन इनमें जोखिम कम होता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Reasons Why Using Styling Products Might Cause Hair Fall

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे