मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी बेदाग त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 1, 2022 03:20 PM2022-11-01T15:20:32+5:302022-11-01T15:20:47+5:30

जब मुंहासों के दाग से निपटने की बात आती है तो घरेलू उपचार प्रभावी होते हैं। वे मुंहासे के दाग की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं और आपको सुंदर त्वचा देते हैं।

5 Home Remedies to Get Rid of Acne Scars | मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी बेदाग त्वचा

मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी बेदाग त्वचा

मुंहासों के दाग काफी जिद्दी हो सकते हैं और आखिरी चीज जो कोई भी चाहता है, वह है उनके चेहरे पर पड़े दाग। जहां एक्ने या पिंपल्स को कम करने के कई तरीके हैं, वहीं पेस्की एक्ने के दाग को हटाना काफी मुश्किल है। लेकिन सबको दाग मुक्त त्वचा ही पसंद होती है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों की मदद से मुंहासों के दाग से छुटकारा पा सकते हैं। दाग से निपटने में घरेलू नुस्खे बेहद प्रभावी होते हैं। 

डेगा ऑर्गेनिक्स की संस्थापक आरती रघुराम ने न्यूज18 को मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताए हैं।

नींबू के रस की कुछ बूंदें

नींबू न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए लोकप्रिय हैं, बल्कि वे मुंहासे के दाग को दूर करने के लिए एक उत्कृष्ट एजेंट हैं। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड दाग और दाग को साफ तौर पर हल्का करता है। ताजे नींबू के रस की 5-6 बूंदें पानी में डालें, कॉटन बॉल का उपयोग करके, मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 10 मिनट के लिए पोशन को अपने चेहरे पर लगा रहने दें, बाद में ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एलोसिन होता है, एक घटक जो पुराने, जिद्दी मुंहासों के दाग पर काम करने के लिए जाना जाता है और यहां तक ​​कि हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा का एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों और पिंपल्स को दूर रखने में मदद करता है जिससे मुंहासों के दाग कम दिखाई देते हैं। कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें और इसे रात भर के लिए मास्क की तरह लगाएं। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आप इस प्रक्रिया को रोजाना दोहरा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी एक ऐसी लोकप्रिय रसोई सामग्री है जिसका उपयोग सदियों से त्वचा की देखभाल में इसके अद्भुत लाभों के लिए किया जाता रहा है। हल्दी के उत्कृष्ट गुण न केवल मुंहासों के दाग को कम करने में मदद करते हैं बल्कि त्वचा में एक सुंदर स्वस्थ चमक भी जोड़ते हैं। एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसे गुलाब जल या कच्चे दूध के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर या अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें और उसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें।

चंदन पाउडर

मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर का उपयोग करना एक और प्राकृतिक तरीका है। चंदन चेहरे के लिए एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। यह चेहरे से गंदगी और जमी हुई मैल को बाहर निकालने में मदद करता है जो मुंहासे पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा, यह काले धब्बों को कम करता है और टैन को भी दूर करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाएं या नारियल के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। पेस्ट को 10-15 मिनट तक रखें और पानी से धो लें।

आलू का रस

आलू का रस मुंहासों के दाग-धब्बों को कम करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वे त्वचा को चमकदार और हल्का करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं। आलू में मौजूद एस्ट्रिंजेंट धीरे-धीरे लगाने से काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। आलू का रस निकाल लें और रुई की सहायता से दागों पर लगाएं। इसके अलावा आलू के स्लाइस काटकर प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ सकते हैं। 

Web Title: 5 Home Remedies to Get Rid of Acne Scars

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे