इंस्टेंट ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल फेस मास्क, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: December 1, 2022 02:44 PM2022-12-01T14:44:04+5:302022-12-01T14:44:23+5:30

ब्लैकहेड्स त्वचा की एक बहुत ही आम समस्या है जिसका आमतौर पर लोग सामना करते हैं। उन्हें ओपन कॉमेडॉन के नाम से भी जाना जाता है। ब्लैकहैड के प्रकट होने का सबसे आम स्थान नाक और उसके आसपास का क्षेत्र है।

5 DIY Natural Face Masks For Instant Blackheads Removal | इंस्टेंट ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल फेस मास्क, आजमाकर देखें

इंस्टेंट ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल फेस मास्क, आजमाकर देखें

ब्लैकहेड्स त्वचा की एक बहुत ही आम समस्या है जिसका आमतौर पर लोग सामना करते हैं। उन्हें ओपन कॉमेडॉन के नाम से भी जाना जाता है। ब्लैकहैड के प्रकट होने का सबसे आम स्थान नाक और उसके आसपास का क्षेत्र है। वे गंदगी, केराटिन और तेल के खुले छिद्रों और बालों के रोम में फंसने के कारण होते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ब्लैकहेड्स एक तरह के मुंहासे होते हैं। 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए 5 DIY नेचुरल फेस मास्क

मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के संयोजन के कारण हमारे छिद्र बंद हो जाते हैं। असली काम तब होता है जब इन मलबे को त्वचा की सतह पर धकेल दिया जाता है, जहां वे हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकरण करते हैं और जल्दी से काले हो जाते हैं। इससे पहले कि आप ब्लैकहेड्स को फोड़ना शुरू करें यहां कुछ सरल नेचुरल रेमेडीज हैं जिनका उपयोग आप घर पर करके चिकनी त्वचा पा सकते हैं।

पारंपरिक जिलेटिन मिक्स

यह ब्लैकहेड्स के लिए एक पुराना उपाय है। आपको बस इतना करना है कि 1:1 अनुपात में दूध और बिना फ्लेवर वाला जिलेटिन मिलाएं और 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे धीरे से छील लें और आप देखेंगे कि ब्लैकहेड्स इसके साथ उतर गए हैं। ऐसा 10 दिन में एक बार करें।

धनिया ओवरनाइट पैक

कुछ ताजा हरा धनिया लें और समय पर ठीक से धो लें। अब एक चिकनी पेस्ट के लिए थोड़ी हल्दी की शक्ति और पानी के साथ पीस लें। इस मास्क को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और हो सके तो रात भर चेहरे पर लगा रहने दें या जब तक यह सूख न जाए और ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रभावी एग वाइट

एक साधारण नुस्खा जिसमें 1 अंडे का सफेद भाग 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिश्रित होता है, ब्लैकहेड्स का एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। इस मिश्रण को अपनी त्वचा और ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर लगाने के लिए फ़ेशियल ब्रश का उपयोग करें। बस इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

दही फैट मास्क

इस एंटी-ब्लैकहैड मास्क के लिए 3 टेबल स्पून ओटमील, 2 टेबल स्पून दही, 1 टेबल स्पून जैतून का तेल और 1 टेबल स्पून नींबू का रस चाहिए। एक चिकना पेस्ट बनाएं और उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपके ब्लैकहेड्स हैं। इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी और चंदन पैक

एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच चंदन पाउडर और थोड़ा दही मिलाएं। टी जोन और ब्लैकहैड इफेक्ट एरिया पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और धीरे से इसे स्क्रब करें। गुनगुने पानी से धो लें। 15 दिनों में एक बार इस मास्क का प्रयोग करें।

इन उपचारों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए, अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और उपाय को लागू करने से पहले 2 मिनट के लिए गर्म तौलिये से ढक लें। यह छिद्रों को नरम और खोल देगा और ब्लैकहेड्स को और आसानी से हटाने में मदद करेगा। साथ ही ब्लैकहेड्स से बचने के लिए ऑयल बेस्ड मेकअप से बचें और हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 DIY Natural Face Masks For Instant Blackheads Removal

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे