Hair Care Tips: स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल, जानिए इसके 5 फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: July 26, 2022 04:20 PM2022-07-26T16:20:00+5:302022-07-26T16:22:05+5:30

अरंडी का तेल यानी कि कैस्टर ऑयल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है जो बालों की समस्याओं में मदद कर सकता है। कैस्टर ऑयल आमतौर पर रेचक के रूप में प्रयोग किया जाता है। लेकिन अरंडी के तेल के प्राकृतिक एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

5 Amazing Benefits Of Castor Oil For Hair | Hair Care Tips: स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल, जानिए इसके 5 फायदे

Hair Care Tips: स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल, जानिए इसके 5 फायदे

Highlightsकैस्टर ऑयल उष्णकटिबंधीय पूर्वी अफ्रीका में उत्पन्न होता है।यह भारत और वेस्टइंडीज में कॉस्मेटिक और औषधीय प्रयोजनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।अरंडी का तेल आमतौर पर साफ या हल्का पीला होता है।

Hair Care Tips: हर दूसरे व्यक्ति को आजकल बालों की समस्या है, जिसकी वजह से लोग अक्सर ही परेशान रहते हैं। हमें शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जिसे बालों या स्कैल्प की समस्या न हो। ऐसे में कई बार लोग बालों की समस्या को ठीक करने के लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनसे भी वो नतीजे नहीं मिलते जो हम चाहते हैं। अगर आपको भी बालों की समस्या से छुटकारा पाना है तो इसमें घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। 

अरंडी का तेल यानी कि कैस्टर ऑयल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है जो बालों की समस्याओं में मदद कर सकता है। अरंडी का तेल स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो दोनों सतही स्तर को पार करते हैं और किसी भी समस्या को जड़ से हल करते हुए औषधीय लाभ प्रदान करते हैं। कैस्टर ऑयल आमतौर पर रेचक के रूप में प्रयोग किया जाता है। लेकिन अरंडी के तेल के प्राकृतिक एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है।

क्या है कैस्टर ऑयल?

कैस्टर ऑयल को रिकिनस कम्युनिस के रूप में भी जाना जाता है, एक पोषक तत्व युक्त वनस्पति तेल है जो अरंडी की फलियों से आता है। हालांकि, यह उष्णकटिबंधीय पूर्वी अफ्रीका में उत्पन्न होता है। यह भारत और वेस्टइंडीज में कॉस्मेटिक और औषधीय प्रयोजनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अरंडी का तेल आमतौर पर साफ या हल्का पीला होता है। 

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है अरंडी का तेल?

अरंडी का तेल के कई फायदे होते हैं, जिसकी वजह से आप इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं।

बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करें

अन्य प्राकृतिक तेलों की तरह, कैस्टर ऑयल आपके बालों और सिर को हाइड्रेशन प्रदान करता है। यह आवश्यक अमीनो एसिड- रिसिनोलेइक एसिड में समृद्ध है जो बालों के लिए एक प्राकृतिक कम करनेवाला है। यह ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो बालों को नमी से मजबूत करता है। अरंडी का तेल बालों में नमी और प्राकृतिक तेलों को फंसाने में मदद करता है, इसे स्ट्रैंड्स में सील कर देता है।

स्वस्थ और चमकदार बाल

कैस्टर ऑयल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को स्वस्थ, चमकदार और मुलायम रखता है। इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड की मात्रा होती है और यह बालों की सामान्य स्थिति को बहाल कर सकता है। जब इस तेल की मालिश की जाती है, तो यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। 

इसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं

बरसात और सर्दी के मौसम में सिर में इंफेक्शन होना आम बात है। स्कैल्प की खराब स्वच्छता से स्कैल्प में संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है जो डैंड्रफ, खुजली, फटने आदि का कारण बनता है। स्कैल्प पर अरंडी का तेल लगाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप कई बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों के विकास को रोकते हैं और रोकते हैं जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल सूजन को कम कर सकता है। यह सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस और एक्जिमा के कारण होने वाले रूसी के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है।

अरंडी का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है

अरंडी का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अरंडी का तेल प्रोटीन संश्लेषण में भी मदद करता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके बालों का सामान्य विकास और आराम का चक्र हो। यह बालों को चमकदार बनाता है और अत्यधिक बालों का झड़ना कम करता है।

हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है

आपके स्कैल्प में हेयर फॉलिकल्स हैं। तो आप इसे कैसे पोषण देते हैं और यह कितना स्वस्थ है इसका सीधा प्रभाव आपके बालों के रोम के स्वास्थ्य पर पड़ता है। खराब हाइजीन और हाइड्रेशन के कारण बालों के रोम मृत हो सकते हैं और सिर की त्वचा रूखी हो सकती है। अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है, तो रोजाना स्कैल्प में तेल लगाना जरूरी है, और ऑयली स्कैल्प वाले इसे हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। अरंडी के तेल से सिर की मालिश करने से भी रक्त संचार बढ़ता है और बालों का विकास होता है।

कैस्टर ऑयल के अन्य फायदे

-प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

-कब्ज का इलाज करने वाली महान रेचक

-घाव भरने को बढ़ावा देना

-मुंहासे कम करता है

-झुर्रियों का इलाज करता है

Web Title: 5 Amazing Benefits Of Castor Oil For Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे