शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना, देश के 42 लाख शिक्षकों के लिए 22 से शुरू होगा कार्यक्रम

By भाषा | Published: August 18, 2019 04:57 AM2019-08-18T04:57:50+5:302019-08-18T04:57:50+5:30

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय 22 अगस्त को शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करने जा रहा है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

World's largest scheme for training of teachers, program will start from 22 for 42 lakh teachers of the country | शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना, देश के 42 लाख शिक्षकों के लिए 22 से शुरू होगा कार्यक्रम

शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना, देश के 42 लाख शिक्षकों के लिए 22 से शुरू होगा कार्यक्रम

Highlights 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में है और गूगल मैप पर उन्हें खोजा जा सकता है।पोखरियाल ने कहा, ‘‘भारत पारंपरिक रूप से शिक्षा और शिक्षकों के निर्माण में नेतृत्व के लिए जाना जाता है।

नयी दिल्ली, 17 अगस्तः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय 22 अगस्त को शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करने जा रहा है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे ने बताया कि 22 अगस्त को मंत्रालय शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना ‘निष्ठा’ (नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर्स हेड होलिस्टिक एडवांसमेंट)शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, ‘‘भारत पारंपरिक रूप से शिक्षा और शिक्षकों के निर्माण में नेतृत्व के लिए जाना जाता है।

हजारों साल से भारतीय शिक्षक विश्व गुरु के रूप में जाने जाते रहे हैं।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय शिक्षा प्रणाली की उपलब्धियों की ख्याति सर्वव्यापी है। उन्होंने कहा कि स्कूल किसी भी प्रगतिशील देश के आधार हैं और शिक्षक, समाज के ऊर्जा केंद्र,जो छात्रों के भविष्य को संवारते हैं और उन्हें कल का उपयोगी नागरिक बनाते हैं। रे ने कहा कि 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में है और गूगल मैप पर उन्हें खोजा जा सकता है।

Web Title: World's largest scheme for training of teachers, program will start from 22 for 42 lakh teachers of the country

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे