8 मार्च से RBSE कराएगा परीक्षाएं, नकल रोकने के लिए ये होंगे इंतजाम

By रामदीप मिश्रा | Published: January 9, 2018 01:01 PM2018-01-09T13:01:14+5:302018-01-09T13:07:44+5:30

बोर्ड परीक्षाओं के लिए 5 हजार 509 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं की गोपनीयता और नकल को सभी स्तरों पर रोके जाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।

rbse exam will be held from 8th march 2018 | 8 मार्च से RBSE कराएगा परीक्षाएं, नकल रोकने के लिए ये होंगे इंतजाम

exam

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 8 मार्च से प्रारंभ होगी और 2 अप्रैल को समाप्त होगी। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षा के 19 लाख 19 हजार 849 पंजीकृत परीक्षार्थी बैठेंगे।

प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में शिक्षा संकुल में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। 

मंत्री देवनानी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अपनी प्रतिष्ठा है। इसके गौरव को बरकरार रखते हुए सभी अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखें और यह सुनिश्चित करें कि परीक्षाओं में नकल को रोके जाने के लिए भी पुख्ता प्रबंध सभी स्तरों पर सुनिश्चित हों। उन्होंने परीक्षाओं के लिए किए गए प्रबंध के बारे में विस्तार से जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध समुचित प्रबंध किए जाने की भी हिदायत दी।

बैठक के बाद देवनानी ने बताया कि राज्य में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षाएं 8 मार्च को प्रारंभ होगी और 2 अप्रैल को समाप्त होगी। इसी प्रकार माध्यमिक, माध्यमिक (व्यावसायिक) एवं प्रवेशिका परीक्षाएं 15 मार्च को प्रारंभ होगी और 26 मार्च को समाप्त होंगी। 

उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए 5 हजार 509 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं की गोपनीयता और नकल को सभी स्तरों पर रोके जाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। इस वर्ष प्रदेश के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर और 60 उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण और वितरण केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से भी विशेष निगरानी रखी जाएगी। 

मंत्री देवनानी ने बताया कि परीक्षाओं के प्रभावी आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्रों  पर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। होमगार्ड और पुलिस के लगभग 4 हजार 210 कर्मचारियों को इसके लिए तैनात किया जाएगा।

Web Title: rbse exam will be held from 8th march 2018

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे