NIT में एडमिशन के लिए भी 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म, कोरोना के चलते हुए फैसला

By निखिल वर्मा | Published: July 23, 2020 04:30 PM2020-07-23T16:30:57+5:302020-07-23T16:30:57+5:30

इससे पहले जेईई मेन के अलावा एनआईटी और अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए कम से कम 75 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए थे.

Only Pass Marks For Class 12 Needed': Admission Rules Eased For NITs | NIT में एडमिशन के लिए भी 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म, कोरोना के चलते हुए फैसला

कोरोना संकट के बीच एचआरडी मिनिस्ट्री ने छात्रों को राहत दी है

Highlightsजेईई मेन क्वालीफाई स्टूडेंट्स के 12वीं में 75 फीसदी अंक की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।इसके अलावा क्वालीफाई एग्जाम में टॉप 20 पर्सेंटाइल रैंक में होना भी अब आवश्यक नहीं होगा।

कोविड-19 के मद्देनजर एनआईटी और केन्द्र द्वारा पोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में ढील दी जाएगी। जेईई मेन उत्तीर्ण करने वाले प्रत्याशियों को एनआईटी में दाखिले के लिए 12वीं में अनिवार्य 75 प्रतिशत अंक की जरूरत नहीं होगी। यह अहम घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है। 

जेईई मेन 2020 क्वालिफाइड कैंडिडेट को केवल कक्षा 12 के पासिंग सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके अलावा CSAB ने फैसला किया है कि एनआईटी और सीएफटीआई में एडमिशन क्राइटीरिया में छूट दी जाएगी। 

आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस पास किए ऐसे छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की है, वे दाखिला लेने के पात्र होंगे और उन्हें मिले अंकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

 जेईई मुख्य और नीट की परीक्षा अब सितंबर में होगी

इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए जुलाई माह में होने वाली जेईई मुख्य और नीट परीक्षा अब सितंबर में होगी। जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन एक सिंबर से छह सितंबर के बीच होगा और परिणाम भी सितंबर माह के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे।

मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा। जिसका परिणाम अक्टूबर माह में जारी किया जाएगा। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को किया जाएगा।

Web Title: Only Pass Marks For Class 12 Needed': Admission Rules Eased For NITs

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे