मणिपुर में प्रश्न-पत्र लीक मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार, सरकारी स्कूलों में 11वीं की परीक्षा रद्द

By भाषा | Published: February 24, 2020 01:59 PM2020-02-24T13:59:10+5:302020-02-24T13:59:10+5:30

यह गिरफ्तारी मणिपुर उच्च शिक्षा परिषद (सीओएचएसईएम) के सचिव की शिकायत के आधार पर की गई।

One person arrested in question leak case in Manipur, 11th examination canceled in government schools | मणिपुर में प्रश्न-पत्र लीक मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार, सरकारी स्कूलों में 11वीं की परीक्षा रद्द

मणिपुर में प्रश्न-पत्र लीक मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार, सरकारी स्कूलों में 11वीं की परीक्षा रद्द

मणिपुर में प्रश्न-पत्र लीक होने के कारण सरकारी स्कूलों में 11वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के कुछ दिन बाद इस मामले में उच्च माध्यमिक स्कूल के प्रबंधन के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है। कम से कम पांच विषयों के कथित प्रश्न-पत्र सोशल मीडिया पर नजर आने के बाद 11वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एम सुंदरचंद को मणिपुर पुलिस की साइबर अपराध इकाई ने शनिवार को गिरफ्तार किया था। यह गिरफ्तारी मणिपुर उच्च शिक्षा परिषद (सीओएचएसईएम) के सचिव की शिकायत के आधार पर की गई। उन्होंने बताया, “ऐसा संदेह था कि पांच अन्य विषयों - मणिपुरी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान के अलावा अंग्रेजी का भी प्रश्न-पत्र लीक हुआ।”

अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में सामने आया कि आरोपी ने न सिर्फ, “प्रश्न-पत्रों की सील खोली” बल्कि इनके प्रसार के लिए तस्वीरें भी खींची। उन्होंने बताया, “सुंदरचंद को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है और विस्तृत जांच के बाद इस संबंध में और ब्योरे उपलब्ध हो पाएंगे।”

परिषद ने कार्रवाई करते हुए सभी संबद्ध स्कूलों से प्रश्न-पत्रों को उनके “मूल रूप में” वापस करने को कहा है। परिषद ने तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है जो प्रश्न-पत्रों के लीक होने के पीछे की परिस्थितियों और तथ्यों को जांचेगी। इस समिति के अध्यक्ष शिक्षा निदेशक (स्कूल) होंगे। बहरहाल, सीओएचएसईएम ने अब तक परीक्षा की कोई नयी तारीख घोषित नहीं की है।

Web Title: One person arrested in question leak case in Manipur, 11th examination canceled in government schools

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Manipurमणिपुर