विरोध के बीच सरकार ने किया साफ, JEE और NEET की परीक्षाएं तय तारीखों पर सितंबर में ही होगी

By पल्लवी कुमारी | Published: August 25, 2020 10:01 PM2020-08-25T22:01:41+5:302020-08-25T22:01:41+5:30

जुलाई में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड-19 की तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं नीट और जेईई सितंबर तक स्थगित कर दी थी।

NTA says JEE (Main) and NEET (UG) exams will be held on the dates announced earlier | विरोध के बीच सरकार ने किया साफ, JEE और NEET की परीक्षाएं तय तारीखों पर सितंबर में ही होगी

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsसुप्रीम कोर्ट ने भी JEE (Main) और NEET (UG) परीक्षाएं स्थगित करने वाली याचिका 17 अगस्त को खारिज कर दी थी।कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद सहित कई लोग इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर चुके हैं।

नई दिल्ली: विरोध के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने मंगलवार (25 अगस्त) को साफ कर दिया है कि जेईई (JEE (Main) और नीट (NEET (UG) की परीक्षाएं पहले से निर्धारित तारीखों पर ही की जाएगी। 21 अगस्त को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)ने घोषणा की थी कि JEE (Main) परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी। यानी अब इन परीक्षा के तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। 

देश भर में कई छात्रों के साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन सहित कई नेताओं ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि जब तक कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रण में नहीं लाया जाता तब तक के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाए। लेकिन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को निर्देश जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होगी। 

नीट और जेईई सहित विभिन्न परीक्षाओं को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थगित करने की मांग को लेकर रविवार को 4,000 से अधिक छात्रों ने एक दिन की भूख हड़ताल की थी। यह विरोध प्रदर्शन ऐसे दिन हुआ जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को छात्रों के 'मन की बात' सुननी चाहिए और "एक स्वीकार्य समाधान" पर पहुंचना चाहिए और उनकी पार्टी ने मांग की है कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टाल दी जाए।

जुलाई में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड-19 की तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं नीट और जेईई सितंबर तक स्थगित कर दी थी। जुलाई में परीक्षाएं कराने की संभावनाओं की समीक्षा करने के लिए गठित चार सदस्यीय समिति की सलाह पर यह फैसला लिया गया था। 

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा होने के कारण इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं पहली बार पांच मई को स्थगित की गई थीं। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 26 जुलाई को और जेईई-मेन्स 18 से 23 जुलाई को होने तय थे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा ली जाने वाली जेईई-एडवांस परीक्षा 23 अगस्त को होनी थी। 

 

Web Title: NTA says JEE (Main) and NEET (UG) exams will be held on the dates announced earlier

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे