NEET, JEE Main 2020: HRD Ministry Panel to Submit Its Report Today | NEET, JEE Main 2020: नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर गठित कमेटी आज सौंपेगी सिफारिशें, टल सकता है एग्जाम
नीट और जेईई परीक्षा की तिथि बढ़ाई जा सकती है।

Highlightsनीट और जेई की परीक्षा करवाने के लिए एनटीए के अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक कमेटी को स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है। यह कमेटी समीक्षा करने के बाद आज अपनी सिफारिश सरकार को सौंपेगी।

NEET, JEE Main 2020: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीति जोशी के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है। मौजूदा परिस्थिति और जेईई तथा नीट की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों एवं उनके अभिभावकों से मिले अनुरोध के मद्देनजर, एनटीए के अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक कमेटी को स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है। यह कमेटी आज अपनी सिफारिश सौंपेगी।

बीते दिन केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच जुलाई में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावना पर एक समिति को फैसला करने को कहा गया। अभिभावकों और छात्रों ने जुलाई में परीक्षा आयोजित करने को लेकर चिंता प्रकट की है जिसके बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। 

नीट और जेईई की परीक्षाएं की डेट

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 26 जुलाई को और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई का आयोजन 18-23 जुलाई को होना है। इन परीक्षाओं को एनटीए आयोजित करवाती है। हर साल इस परीक्षा में लाखों छात्र भाग लेते हैं। बता दे, पिछले सप्ताह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक से 15 जुलाई को आयोजित होने वाली बोर्ड की सभी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। 

अभिभावक परीक्षा टालने की कर रहे मांग

छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा को टालने का सरकार से अनुरोध करने के लिए ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर कर रहे हैं और ट्विटर पर अभियान चला रहे हैं। पश्चिम एशिया में रहने वाले करीब चार हजार प्रवासी भारतीयों के अभिभावकों ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर नीट की परीक्षा को टालने की मांग की। उनका कहना है कि भारत के बाहर कोई परीक्षा केंद्र नहीं हैं और कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध है।

नीट और जेईई की परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में होने की संभावना

केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि पिछली तीन बैठकों में कहा गया है कि महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य राज्यों ने कोविड-19 की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन किया हुआ है। ऐसे में इन राज्यों को छोड़कर परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सकता है। समस्या यह भी है कि जब कॉलेज और स्कूल बंद होंगे तो जुलाई माह में इन परीक्षाओं का आयोजन कैसे होगा? जिससे यह संभावना नजर आ रही है कि अनलॉकडाउन-2 के बाद यह परीक्षाएं अगस्त या सितंबर में आयोजित हो सकती हैं।

Web Title: NEET, JEE Main 2020: HRD Ministry Panel to Submit Its Report Today
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे